Breaking News

बीसीसीआई ने चयन समिति में पद के लिये आवेदन आमंत्रित किये

मुंबई, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राष्ट्रीय पुरुष चयनकर्ता समिति में एक सदस्य के पद के लिये गुरुवार को आवेदन आमंत्रित किये।

बीसीसीआई द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार, आवेदक के लिये सात टेस्ट मैच या 30 प्रथम श्रेणी मैच खेला होना ज़रूरी है। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति ने 10 एकदिवसीय और 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं तो वह भी चयनकर्ता पद के लिये आवेदन कर सकता है।

कम से कम पांच साल पहले क्रिकेट से संन्यास ले चुका व्यक्ति ही इस पद पर चुना जा सकता है। किसी भी क्रिकेट समिति में पांच वर्ष तक काम कर चुका व्यक्ति इस पद के लिये पात्र नहीं होगा।

इसी बीच, बीसीसीआई ने सभी राज्य क्रिकेट संघों में खेल विज्ञान एवं चिकित्सा प्रमुख के पद के लिये भी आवेदन आमंत्रित किये। बीसीसीआई पहली बार राज्य संघों में इस पद पर भर्ती कर रहा है।

बोर्ड ने एक विज्ञापन में कहा, “ वर्तमान युग में, यह जरूरी है कि शारीरिक फिटनेस, चोट की रोकथाम और खिलाड़ियों के कल्याण के लिये प्रबंधन को सर्वोपरि महत्व दिया गया है। बीसीसीआई अपने एथलीटों को उच्च प्रदर्शन वाला माहौल प्रदान करने के लिये प्रतिबद्ध है। इस अभियान के तहत खेल विज्ञान और चिकित्सा के एक प्रमुख को बोर्ड से संबद्ध सभी राज्य क्रिकेट संघों में नियुक्त किया जायेगा। ”

विज्ञापन में कहा गया, “ यह उम्मीदवार एक बहु-विषयक टीम का अभिन्न अंग होगा। उससे गोपनीय तरीके से पेशेवर देखभाल के उच्चतम मानक प्रदान करने एवं उच्चस्तरीय प्रदर्शन के लिये फिजियोथेरेपी और ताकत एवं कंडीशनिंग (एस एंड सी) टीम का नेतृत्व करने की क्षमता रखने की उम्मीद की जाती है। ”