Breaking News

भारतीय गेंदबाजी आक्रमण आस्ट्रेलिया के लिये अब तक एक पहेली

लंदन, आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के सात जून को होने वाले बहुप्रतीक्षित फाइनल मुकाबले की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है मगर आस्ट्रेलिया के लिये भारत का गेंदबाजी आक्रमण अभी भी रहस्य बना हुआ है।

कंगारू बल्लेबाज भारत के स्टार आलराउंडर रवींद्र जडेजा का सामना करने की तैयारी कर रहा है मगर हाल ही बॉर्डर गावस्कर ट्राफी में 25 विकेट चटकाने वाले अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के अंतिम एकादश में शामिल होने को लेकर संशय बना हुआ है। उधर, आस्ट्रेलियाई टीम सात जून की रोमांचक भिड़ंत से पहले भारत की तुलना में अधिक व्यवस्थित नजर आ रही है।

भारत ने उपमहाद्वीप पर हाल ही में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला के दौरान तीन स्पिनरों का उपयोग किया था। अश्विन (25 विकेट) और जडेजा (22 विकेट) शानदार लय में थे जिसकी बदौलत भारत ने श्रृखंला 2-1 से अपने नाम की थी लेकिन जडेजा और अश्विन की जोड़ी 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपना प्रभाव नहीं डाल सकी थी। यह देखा जाना बाकी है कि इस बार इस जोड़ी को फिर से मौका दिया जाएगा या चयनकर्ता स्पिन की बदौलत रफ्तार को अधिक महत्व देंगे।

अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का रोहित शर्मा की तरफ से नई गेंद साझा करना लगभग तय है जबकि उमेश यादव और जयदेव उनादकट के साथ हरफनमौला शार्दुल ठाकुर भी टीम में है।

ऑस्ट्रेलिया के सहायक कोच डेनियल विटोरी ने गुरुवार को बेकेनहैम के केंट कंट्री क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया के प्रशिक्षण सत्र से पहले स्थानीय मीडिया के साथ बात की और कहा कि प्रशिक्षण के दौरान इस बात पर काफी चर्चा हुयी है कि दक्षिण लंदन में किस तरह की इंडिया इलेवन मैदान में उतरेगी।

उन्होंने कहा, “ मुझे लगता है कि जडेजा अपनी बल्लेबाजी के कारण खेलेंगे। वह छठे नंबर पर सफल रहे हैं। इंग्लैंड में अश्विन का रिकॉर्ड अच्छा है। दाएं हाथ के बल्लेबाज के पास सात मैचों में 28.11 की औसत से कुल 18 विकेट हैं लेकिन आश्चर्यजनक रूप से 36 वर्षीय गेंदबाज ने ओवल में केवल एक टेस्ट खेला है। 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन ने 72 रन पर तीन विकेट लिये थे। वर्तमान में भारत का दूसरा प्रमुख टेस्ट विकेट लेने वाला (474) है।

विटोरी ने कहा, “ अश्विन एक अविश्वसनीय गेंदबाज हैं। वह ज्यादातर टीमों में पहली पसंद होंगे हालांकि उनके संयोजन के कारण यह (उनका चयन न होना) हो सकता है। हम उम्मीद करते हैं कि ओवल की पिच पहले जैसा व्यवहार करेगी। यह एक अच्छा विकेट है, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, यह स्पिनरों को बहुत कुछ दे सकता है।”