Breaking News

भारत की समृद्ध विरासत से रूबरू करा रही है देवरिया में लगी प्रदर्शनी

देवरिया, उत्तर प्रदेश के देवरिया में शनिवार को नागरी प्रचारिणी सभा भवन में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत राष्ट्रनायकों एवं अमर शहीद क्रांतिकारियों के योगदान को व्यक्त करने के लिए समृद्ध भारत की समृद्ध विरासत आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन गौरव श्रीवास्तव ने कहा कि आजादी के मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत इस प्रदर्शनी में महात्मा गांधी एवं अन्य अमर शहीदों की जीवन वृत्त पर अत्यंत मनमोहक प्रदर्शनी लगी है तथा देश के स्वतंत्रता संग्राम नायकों की बानगी को इस प्रदर्शनी के माध्यम से एक स्थान पर देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में महात्मा गांधी, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, भगत सिंह, सरदार वल्लभभाई पटेल, जवाहर लाल नेहरु, सरोजनी नायडू, रवींद्र नाथ टैगोर सहित कई स्वतंत्रता आंदोलन के नायकों के योगदान को प्रदर्शित किया गया है।

प्रसिद्ध डाक टिकट संग्रहकर्ता हिमांशु कुमार सिंह ने बताया कि उनका उद्देश्य इस प्रदर्शनी के माध्यम से युवाओं को देश की समृद्ध विरासत से रूबरू कराने का है। इस प्रदर्शनी में गांधी जी से जुड़े विभिन्न डाक टिकट, सिक्के, पुस्तक, कागजी नोट, तस्वीरें, रेडक्रॉस सोसायटी से जुड़े 400 पोस्टकार्ड आदि आमजन के अवलोकनार्थ लगाये गये हैं।

उन्होंने बताया कि डाक टिकटों के अलावा 150 रुपये मूल्य का गांधी जी पर जारी चांदी का सिक्का, 1000 रुपये का सिक्का तथा खादी पर जारी विश्व का प्रथम डाक टिकट लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। प्रदर्शनी में श्री सिंह ने माचिस के डिब्बो को भी प्रदर्शित किया है।