Breaking News

भारत में कैश व कार्ड्स की जगह ले रहे हैं डिजिटल एप्स …

नयी दिल्ली , सरकार के कैश के स्थान पर डिजिटल तरीके से लेनदेन करने को बढ़ावा देने के साथ ही बैंकों के इसके लिए डिजिटल प्लेटफार्म और स्टार्टअप एवं फिनटेक कंपनियों द्वारा लाये गये ऐप ने अब कैश और कार्ड का स्थान ले लिये हैं।

वैश्विक बैंकिंग एवं भुगतान तकनीक प्रदाता एफआईएस के सर्वेक्षण के अनुसार बैंकिंग ग्राहकों ने डिजिटल बैंकिंग को अपना लिया है। वे भुगतान के लिए मोबाइल वाॅलेट एवं वर्चुअल कार्डों को सबसे अधिक प्राथमिकता दे रहे हैं। चूंकिए डिजिटल पहुंच भारत में परिपक्व हो गया हैए ऐसे में बैंक पिछले साल से अपने डिजिटल प्लेटफार्म का विस्तार कर रहे हैं।

एफआईएस के चैाथे परफाॅर्मेंस अगेन्स्ट कस्टमर एक्सपेक्टेशंस  सर्वेक्षण में 1.000 से अधिक बैंकिंग ग्राहकों ने भाग लिया। इसमें पाया गया कि 86 प्रतिशत बैंकिंग ग्राहक अपने बैंक खाता जांचने और वित्तीय लेनदेन करने के लिए एेप का उपयोग करते हैं। डिजिटल बैंकिंग को अपनाने में हो रही वृद्धि यह दर्शाती है कि बैंकों को ग्राहकों की जरूरतों को समझने की आवश्यकता है ताकि वे उन क्षेत्रों को प्राथमिकता दे सकें जहां डिजिटल सबसे अधिक मायने रखता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा कर रहे हैं। वे विभिन्न डिजिटल चैनलों की पेशकश कर रहे हैं।