Breaking News

भारत से आई-10 हटाएगी हुंडई, इसके विनिर्माण पर लगाया विराम

carनई दिल्ली,  दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी हुंडई ने अपने लोकप्रिय वाहन आई-10 को भारत से हटाने का फैसला किया है क्योंकि कंपनी अब प्रीमियम और आधुनिक उत्पादों पर ज्यादा जोर देगी। कंपनी की पूर्ण अनुषंगी हुंडई मोटर इंडिया लि.  ने छोटी कार का उत्पादन रोक दिया है। कंपनी ने यह कार 2007 में पेश की थी।

हुंडई ने घरेलू के साथ-साथ वैश्विक बाजारों में अब तक इस मॉडल के 16.95 लाख वाहन बेचे। यह कंपनी के उन उत्पादों में शामिल है जिससे हुंडई ने भारत में अपनी स्थिति मजबूत बनाई है। कंपनी के एक अधिकारी ने कहा, हमने इस मॉडल का विनिर्माण रोक दिया है।

दक्षिण कोरियाई कंपनी पहले ही इसकी जगह ग्रैंड आई-10 पेश कर चुकी है जो 2013 के मध्य में पेश किए जाने के बाद से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। हालांकि आई-10 की जगह ग्रैंड आई-10 ने लिया लेकिन कंपनी ने कुछ और साल आई-10 की बिक्री जारी रखी जिसका कारण विभिन्न तबकों में इस मॉडल की मांग बनी रहना है।

देश में दूसरी सबसे बड़ा कार विनिर्माता कंपनी हुंडई अब अधिक प्रीमियम उत्पादों पर ध्यान दे रही है। कंपनी की 2017-20 में कुल आठ उत्पाद पेश करने की योजना है। इसमें तीन बिल्कुल नए होंगे जबकि शेष मौजूदा वाहनों के नए संस्करण होंगे। कंपनी इलेक्ट्रिक कार भी पेश करने पर गौर कर रही है। कंपनी अपना मॉडल आयोनिक 2018 में पेश करने पर विचार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *