Breaking News

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन में 145 जोड़े बंधे दांपत्य सूत्र में

ललितपुर,  उत्तर प्रदेश के ललितपुर में शुक्रवार को जिलाधिकारी आलोक सिंह की अध्यक्षता में समाज कल्याण विभाग संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें 145 जोड़ों का विवाह कराया गया।

इस विवाह सम्मेलन नगर के गिन्नौट बाग में किया गया। इस दौरान राज्यमंत्री मनोहर लाल पंथ ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों की बेटियों की शादी जिनकी आमदनी कम है या परिवार में मजदूरी के अलावा आय का अन्य साधन नहीं है, उनकी पुत्रियों का विवाह इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से करना प्रारंभ किया है । बेटियों के लिए सामूहिक विवाह योजना का संचालन सरकार द्वारा किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रत्येक नवविवाहित जोड़े को 51 हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए उनकी जानकारी का होना अति आवश्यक है। इसके उपरांत सभी ने नव जोड़ों को प्रमाण पत्र एवं आवश्यक वस्तुयें प्रदान की गईं। जनपद के 145 जोड़ों में अल्पसंख्यक वर्ग के 5, अन्य पिछड़ा वर्ग के 77, अनुसूचित जाति के 56, अनुसूचित जनजाति का एक व सामान्य वर्ग के छह जोड़े शामिल रहे।