Breaking News

यूएस ओपन: सबालेंका और गाॅफ के बीच होगा फाइनल मुकाबला

न्यूयॉर्क, मौजूदा आस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन अरीना सबालेंका ने अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में मैडिसन कीज को एक संघषपूर्ण मुकाबले में 0-6,7-6(1),7-6(5) से हरा कर कोको गॉफ के खिलाफ फाइनल का टिकट कटाया।

आर्थर ऐश स्टेडियम में पहले सेट में पिछड़ने के बाद सबालेंका ने कड़ा संघर्ष किया। इससे पहले सबालेंका ने सेमीफ़ाइनल तक पहुंचने के रास्ते में एक भी सेट नहीं गंवाया था और खेले गए 10 सेटों में केवल 21 गेम हारे थे, लेकिन कीज़ ने शानदार प्रदर्शन के बूते उन्हें शुरुआत में ही बैकफुट पर डाल दिया। अपने करियर के छठे ग्रैंड स्लैम सेमीफ़ाइनल में भाग लेते हुए, कीज़ ने आधे घंटे में एक सेट की बढ़त बना ली हालांकि सबालेंका ने बाद के सेट में कड़ा संघर्ष करते हुये मुकाबले को अपने पक्ष में कर लिया।

सबालेंका ने मैच के बाद कहा, “ कीच अविश्वसनीय खेल रही है। मुझे लगा कि मैं कुछ भी करने में सक्षम नहीं हूं। मैच मेरे नियंत्रण से दूर जा रहा था। मैने लेकिन कोशिश करना जारी रखा जो मै कर सकती थी। मैं भाग्यशाली हूं, किसी तरह जादुई तरीके से, मुझे नहीं पता कि मैं इस गेम को कैसे बदल सकी।”

इससे पहले महिला एकल सेमीफाइनल में, नंबर 6 वरीयता प्राप्त कोको गॉफ ने नंबर 10 वरीयता प्राप्त कैरोलिना मुचोवा को 6-4, 7-5 से हराकर अपने दूसरे ग्रैंड स्लैम एकल फाइनल में प्रवेश किया। 19 वर्षीय गॉफ ने पहले ही 2023 रोलांड गैरोस फाइनलिस्ट पर 4-1 की बढ़त बना ली थी। गॉफ ने अगले गेम में मुचोवा की सर्विस तोड़कर 5-1 की बढ़त बना ली और सेट के लिए सर्विस की। गॉफ ने नौ-शॉट मल्टी-गेट रैली के बाद बैकहैंड विजेता के साथ पहला अंक जीतकर प्रशंसकों को रोमांचित किया, लेकिन अगले चार अंक खो दिए और अचानक यह 5-2 हो गया।

मुचोवा ने अपने शक्तिशाली बैकहैंड से गेंद को रणनीतिक रूप से रखना शुरू किया, सर्विस बरकरार रखी और अमेरिकी खिलाड़ी की सर्विस फिर से तोड़ दी और 4-5 से पीछे हो गई। मुचोवा ने सेट बराबर करने की कोशिश की, लेकिन लगातार चार अंक गंवाए और गॉफ 42 मिनट में अपने पहले यूएस ओपन फाइनल के आधे रास्ते पर थी।

दूसरे सेट में गॉफ 1-0 से आगे थे जब खेल स्टैंड में अशांति के कारण रोक दिया गया। दोनों खिलाड़ी कोर्ट के किनारे बैठे रहे और दस मिनट बाद अपने सामान के साथ कोर्ट से बाहर चले गए। बाद में खेल फिर से शुरू हुआ, तो दोनों खिलाड़ियों ने अगले छह गेम के लिए अपनी सर्विस बरकरार रखी। 3-4 से पिछड़ने के बाद मुचोवा ने मैच में अपना पहला डबल फॉल्ट किया जिससे स्कोर ड्यूस हो गया।

अगले गेम में जीत से सिर्फ दो अंक दूर गॉफ ने 30-0 पर मैच का अपना दूसरा डबल फॉल्ट किया। उसके पास अभी भी 40-30 का मैच प्वाइंट था, लेकिन मुचोवा गौफ की वापसी तोड़ने में सफल रही।