Breaking News

यूपी के हर जिले में बनेंगे ड्रग वेयर हाउस, दवाओं की उपलब्धता होगी सुनिश्चित

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के हर जिले में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार ड्रग वेयर हाउस बनायेगी। इस व्यवस्था से जनपद स्तर तक दवाओं की किल्लत समाप्त होगी।

सरकार की ओर से गुरुवार को जारी बयान के अनुसार उत्तर प्रदेश के हर जिले में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए योगी सरकार 75 जनपदों में ड्रग वेयर हाउस बनवाएगी। इसके लिये मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश में चिकित्‍सा सुविधाआें को और भी बेहतर करने के लिए जमीनी स्‍तर पर अधिकारियों को मोर्चा संभालने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने एक कार्ययोजना को तैयार की है। इसके तहत आने वाले पांच सालों में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍थाओं को दुरूस्‍त करने के साथ नई योजनाओं को लागू करने का काम किया जाएगा।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से मुख्यमंत्री के समक्ष पेश किये गये प्रस्‍तुतिकरण में आने वाले पांच सालों में इन ड्रग वेयर हाउस को 75 जनपदों में संचालित किया जाएगा। प्रदेश के आठ जिलों रायबरेली, सीतापुर, गोंडा, बाराबंकी, शाहजहांपुर,औरैया, फर्रुखाबाद और संभल में दो सालों के भीतर 25 ड्रग वेयर हाउस का लोकार्पण किया जाएगा। इन जिलों इनका निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी 75 जनपदों में ड्रग वेयर हाउसों का निर्माण किया जाएगा।

बयान के अनुसार लखनऊ से सभी ड्रग वेयर हाउस की सतत निगरानी होगी। डीजीएमई डॉ एनसी प्रजापति ने बताया कि जनपदीय ड्रग वेयर हाउस में दवाओं की आपूर्ति की देखरेख सीधे लखनऊ से होगी।”