Breaking News

विकीलीक्स संस्थापक के पिता ने अधिकारीयों पर लगाए ये गंभीर आरोप

लंदन, ब्रिटेन में लंदन में जेल में बंद विकीलीक्स के संस्थापक जुअलिन असांजे के पिता ने ब्रिटेन के अधिकारीयों पर आरोप लगाते हुए कहा है कि अमेरिका की इशारे पर श्री असांजे के साथ बेहद बुरा बर्ताव किया जा रहा है।

उनके पिता ने एक अखबार से बातचीत में कहा, “ मैं अंसाजे से आखिरी बार अगस्त में मिला था और उस दौरान उनकी तबियत बेहद खराब दिखाई दी। उनका वजन बेहद कम हो गया। यह बहुत ही चिंताजनक है और पिछले एक साल में उनके ऊपर प्रताड़ना की तीव्रता को बढ़ाया गया है।”

इससे पहले विकीलीक्स के एडीटर इन चीफ क्रिस्टीन हराफनसन ने आरोप लगाया था कि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के साथ ब्रिटेन के अधिकारी आतंकवादियों से भी बुरा बर्ताव कर रहे हैं और उन्हें अदालती कार्रवाई की तैयारी करने से राेक कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2012 में 11 अप्रैल को असांजे को लन्दन में गिरफ्तार कर लिया गया था और 50 सप्ताह की सजा सुनाई गयी थी। उन पर स्वीडन में एक महिला के साथ दुष्कर्म के आरोप लगे थे। अमेरिका ने असांजे के प्रत्यपर्ण के लिए ब्रिटेन से अनुरोध भी किया है और उन्हें अमेरिका को सौंपने की बात भी कही जा रही थी। असांजे के प्रत्यर्पण मामले की अगली सुनवाई 25 फरवरी 2020 को तय है।

अंसांजे तब सुर्खियों में आये थे जब वर्ष 2010 में उन्होंने कई गोपनीय राजनीतिक दस्तावेजों को इंटरनेट पर सार्वजनिक किया था जिसमें अफगानिस्तान और इराक में अमेरिकी सेना द्वारा किए युद्ध अपराधों के दुरुपयोग से जुड़े दस्तावेज भी शामिल थे।