Breaking News

कोरोना संकट के बावजूद लोगों पर करों का बोझ नहीं :भाजपा

नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को राज्य सभा में कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सरकार की आय में कमी होने के बावजूद जनता पर करों का कोई बोझ नहीं डाला गया।

श्री मोदी ने वित्त विधेयक पर चर्चा के दौरान कहा कि केन्द्र सरकार ने कोरोना संकट का बेहतरीन तरीके से मुकाबला किया है। उन्होंने कहा वर्ष 2020..21 में करों के संग्रह में 23 प्रतिशत की कमी आयी है और 15 लाख 55 हजार करोड़ रुपये कर संग्रहण किया गया है। कार्पोरेट टैक्स में 34 प्रतिशत और आयकर में 28 प्रतिशत की कमी आयी है इसके बावजूद कोई नया कर नहीं लगाया गया है। दुनिया के अन्य देशों में सरकारों ने इस दौरान भारी कर लगाये हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019..20 में कार्पोरेट टैक्स में कमी की गयी थी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि क्षेत्र की बेहतरी के लिए इस बार कृषि उप कर लगाया है जिससे 30 हजार करोड़ रुपये की राशि आयेगी। इसका उपयोग मंडी की आधारभूत संरचनाओं के विकास के लिए लिए किया जायेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे कम आयकर अपने देश में है। यह कर अमेरिका में 40 प्रतिशत और भारत में 30 प्रतिशत है। दुनिया के कई देशों में यह कर 45 प्रतिशत तक है। उन्होंने कहा कि वेतन पाने वाले कर्मचारियों से 59 प्रतिशत आयकर आता है जबकि 27 प्रतिशत व्यावसायिक माध्यमों से प्राप्त होता है।