Breaking News

हल्द्वानी शहर जल्द ही स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होगा: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

नैनीताल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को कहा कि हल्द्वानी शहर जल्द ही स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होगा। हल्द्वानी शहर के विकास के लिये उन्होंने कई घोषणायें भी कीं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दो दिवसीय कुमाऊं दौरे पर आये हैं। उन्होंने पहले दिन हल्द्वानी में 38.58 करोड़ की लागत से निर्मित्त काठगोदाम-हल्द्वानी सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) व लीगेसी वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट का लोकार्पण किया। उन्होंने इस मौके पर हल्द्वानी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय चिड़ियाघर के लिये धन स्वीकृत करने की बात भी कही।

उन्होंने इस दौरान कई घोषणायें कीं। उन्होंने इस दौरान प्रदेश के रजत जयंती वर्ष के मौके पर प्रदेश को ड्रग्स मुक्त देवभूमि बनाने व हल्द्वानी में नशा मुक्त केन्द्र खोलने की घोषणा की। साथ ही कुमाऊं के सबसे बड़े अस्पताल सुशीला तिवारी अस्पताल में हृदय रोगियों के लिये कैथलैब स्थापित करने, गौलापार क्षतिग्रस्त नहर का जीर्णोद्धार एवं लालकुआं विधानसभा क्षेत्र में नये विद्युत पोल, लाइनों के साथ ही ट्रांसफार्मरों और बंगाली कालोनी व हाथीखाना में पेयजल एवं विद्युत लाइनों के लिये जल्द धनराशि जारी करने की घोषणा की।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से नमामि गंगे योजना धरातल पर साकार हो रही है। इसके तहत प्रदेश की नदियों को प्रदूषण मुक्त करने और उन्हें पुनर्जीवित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी में प्रदेश का सबसे बड़ा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनने से अब गौला नदी को भी प्रदूषण से बचाया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार गंगा नदी के अलावा सभी नदियों को स्वच्छ रखने और पुनर्जीवित करने का काम कर रही है। गंगा नदी समेत उसकी सहायक नदियों पर 132 एसटीपी स्थापित किये गये हैं जबकि 11 पर कार्य जारी है।

उन्होंने आगे कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से हल्द्वानी शहर के लिये 2200 करोड़ की धनराशि घोषित की गयी है। जल्द ही शहर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होगा। उन्होंने 26 जनवरी के मौके पर प्रदेश की मानसखंड झांकी को गणतंत्र दिवस परेड में प्रथम स्थान हासिल मिलने को ऐतिहासिक पल करार दिया और कहा कि हमारे लिये यह गौरव की बात हैं।

कांग्रेसियों व उनके समर्थकों ने मुख्यमंत्री के दौरे का विरोध किया लेकिन पुलिस की सतर्कता से मुख्यमंत्री के आने से पहले उन्हें हटा लिया गया। काठगोदाम सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचार व अपराध के खिलाफ कड़े कदम उठाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

उन्होंने बाहर से आने वाले असामाजिक तत्वों पर भी नजर बनाने और अपराधियों पर सख्ती से लगाम कसने की बात की। उन्होंने कुमाऊं के आयुक्त दीपक रावत को विकास कार्यों की निगरानी और लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। इसके बाद मुख्यमंत्री अपने गृह नगर खटीमा के लिये रवाना हो गये।