Breaking News

अवैध शराब के खिलाफ यूपी पुलिस का हल्ला बोल

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और कुशीनगर में जहरीली शराब के कारण हुई मौतों के बीच पुलिस ने शनिवार को राज्य भर में शराब करोबारियों के खिलाफ अभियान छेड़ते हुए 9000 लीटर से ज्यादा अवैध शराब जब्त कर ली। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जारी अभियान में अब तक 297 मामले दर्ज किए गए हैंए जिसमें 9269.7 लीटर अवैध मदिरा तथा 47700 किग्रा लहन बरामद की गई है। इसके साथ हीए 175 व्यक्तियों को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि जोन स्तर पर संयुक्त आबकारी आयुक्त जोन्स तथा प्रभार स्तर पर उप आबकारी आयुक्तए प्रभार को इस प्रवर्तन अभियान का नेतृत्व करने के निर्देश दिए गए हैं। उनसे अपेक्षा की गयी है कि अवैध स्रोतों को शत.प्रतिशत समूल नष्ट कर दिया जाए। प्रवर्तन अभियान को किसी भी स्थिति में कनिष्ठ अधिकारियों के ऊपर नहीं छोड़ा जाना चाहिए। इस प्रवर्तन अभियान में किसी भी कार्मिक को अवकाश देय नहीं होगा। उन्होंने बताया कि सहारनपुर में जहरीली शराब पीने से लोगों की मृत्यु की घटना के क्रम में थाना नागलए थाना देवबन्द तथा थाना गागलहेडी में आबकारी अधिनियम की धारा.60 ए के तहत तीन अभियोग पंजीकृत कराए गए हैं।

इनके अंतर्गत प्रभावी विवेचनात्मकध्कार्यवाही करायी जा रही है। उक्त घटना के पश्चात अवैध शराब के कृत्य में लिप्त 39 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है तथा गिरफ्तार व्यक्तियों से अवैध शराब में लिप्त व्यक्तियों की जानकारी की जा रही है। प्रवक्ता ने बताया कि सहारनपुर में जहरीली शराब के सेवन से हुई मृत्यु की घटना पर कड़ी कार्यवाही करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा नागल थाने के प्रभारी निरीक्षकए इसी थाने के 02 उप निरीक्षकों सहित 04 आरक्षियों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है। इसी प्रकार गागलहेडी थाने में तैनात एक उप निरीक्षक और दो आरक्षी निलंबित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान कुल 35 अभियोग पंजीकृत किए गए हैं। इस अभियान में अवैध शराब की 06 भट्ठियांए 3600 ली0 लहन नष्टए 250 ली0 कच्ची शराब व 60 ली0 अंग्रेजी शराब बरामद की गयी है। प्रवक्ता ने बताया कि इसके आधार पर विभिन्न स्थानों पर कुल 35 अभियोग पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है। सहारनपुर में इस अभियान के दौरान कार्रवाई के लिए 37 टीमें लगायी गयी हैं। प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस महानिरीक्षक सहारनपुर परिक्षेत्रए मण्डलायुक्त सहारनपुरए जिलाधिकारी सहारनपुर तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा घटना से प्रभावित गांवों के प्रधानों की बैठक कर कार्यवाही से उन्हें अवगत कराया गया तथा उनके माध्यम से प्रभावी अभिसूचना प्राप्त किए जानेए प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही किए जाने तथा इस प्रकार की घटना पर अंकुश लगाने के लिए ग्रामवासियों से सहायता प्राप्त किए जाने की कार्यवाही भी की गयी है।

इसके अलावाए उत्तराखण्ड के सीमावर्ती क्षेत्रों में घटना के सम्बन्ध में जागरूकता लाने और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के उद्देश्य से जनसामान्य को मुनादी एवं प्रचार.प्रसार के माध्यम से अवगत कराया जा रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि सहारनपुर में पुलिस अधीक्षक देहात क्षेत्र के नेतृत्व में विशेष अन्वेषण दल का गठन किया गया हैए जो इस सम्बन्ध में प्रभावी अभिसूचना विकसित कर इस प्रकार की घटना पर प्रभावी अंकुश लगाने के साथ.साथ प्रभावीए वैधानिक एवं निरोधात्मक कार्यवाही कर रहा है। साथ हीए जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा क्षेत्र का भ्रमण कर थानेए ग्राम स्तर पर बैठक कर क्षेत्रवासियों को अवैध शराब का सेवन न करने तथा अवैध शराब कारोबारियों को चिन्हित कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है।