Breaking News

अंबाला एयरबेस पर लैंड हुए पांचों राफेल विमान….

अंबाला, फ्रांस से खरीदे जाने वाले 36 राफेल जेट फाइटर की पहली खेप के पांच राफेल विमान बुधवार दोपहर अंबाला वायुसेना एयरबेस पहुंचे।

राफेल जेट फाइटर की यह पहली खेप है। भारत ने फ्रांस से 59 हजार करोड रुपये में 36 राफेल जेट फाइटर खरीदने का सौदा किया है और इस सौदे की पहली खेप में यह विमान प्राप्त हुए हैं।
पांचों विमानों ने सोमवार को फ्रांस से उड़ान भरी थी और भारत तक पहुंचने के लिये सात हजार किलोमीटर की दूरी तय करनी थी। सोमवार को उड़ान भरने के दस घंटे का सफर तय कर राफेल संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे थे और आज वहां से उड़ान भर अंबाला पहुंचे।

अंबाला में ही राफेल फाइटर जेट्स की पहली स्कॉवड्रन तैनात होगी। 17वीं नंबर की इस स्कॉवड्रन को ‘गोल्डन-ऐरो’ नाम दिया गया है। इस स्कॉवड्रन में 18 राफेल लड़ाकू विमान तीन ट्रैनर और बाकी 15 फाइटर जेट्स होंगे।

पांच राफेल लड़ाकू विमानों के आने के पहले मंगलवार को अंबाला वायु सेना केंद्र के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर निषेधाज्ञा लागू की गई थी। अंबाला जिला प्रशासन ने वायुसेना केंद्र के तीन किलोमीटर के दायरे में लोगों के ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

भारत ने वायुसेना के लिए 36 राफेल विमान खरीदने के लिए 23 सितंबर, 2016 को फ्रांस की विमानन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी दसॉ एविएशन के साथ 59 हजार करोड़ रुपये का करार किया था। वायुसेना को पहला राफेल विमान पिछले साल अक्टूबर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की फ्रांस यात्रा के दौरान सौंपा गया था।