Breaking News

कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग में पूरी सावधानी बरती जाए : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जिला स्तर पर की जा रही व्यवस्थाओं की गहन माॅनिटरिंग की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि वैक्सीन की प्रभावी कोल्ड चेन व्यवस्था के लिए सभी इन्तजाम समय से पूरे हों।
वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन तथा सुरक्षित भण्डारण के सम्बन्ध में कार्ययोजना तैयार कर उसके अनुरूप कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के बाद भी सतर्कता बरतना आवश्यक होगा।
मुख्यमंत्री यहां अपने सरकारी आवास पर बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने लखनऊ के 06 स्थलों पर कोरोना वैक्सीनेशन के प्रस्तावित ड्राई रन के सम्बन्ध में की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी भी दी ।
कोविड-19 से बचाव तथा उपचार की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश देते हुये मुख्यमंत्री ने आज कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक स्तर पर पूरी सावधानी बरती जाए।
काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग के कार्य पर पूरा ध्यान देने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जिन देशों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है, उन देशों से प्रदेश में आने वाले लोगों की सूची तैयार कर उन्हें ट्रेस किया जाए। ऐसे व्यक्तियों को होम क्वारंटीन करते हुए लक्षण के आधार पर इनकी जांच की जाए। उन्होंने सर्विलांस सिस्टम को पूरी तरह सक्रिय रखने के निर्देश भी दिए हैं।
उन्होंने कहा कि कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्था प्रभावी होनी चाहिये । यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड अस्पतालों में औषधियों, मेडिकल उपकरणों तथा ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता बनी रहे। उन्होंने कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग को पूरी तत्परता से जारी रखने के निर्देश भी दिए हैं।
उन्हाेंने कहा कि कोरोना वायरस के प्रति थोड़ी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। लोगों को कोविड-19 से बचाव के बारे में लगातार जागरूक किया जाए।