Breaking News

आदत बदलिये, अपने शहर वाराणसी को स्वच्छ रखिये

लखनऊ, आदत बदलिये और अपने शहर को स्वच्छ रखिये। ये बात आज स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वाराणसी नगर निगम क्षेत्र के वार्ड रसूलपुर वार्ड नंबर 88 में  “गंदगी से आजादी” अभियान में बताई गई।

शहर मे चल रहे “गंदगी से आजादी” अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक के जरिये ये संदेश दिया जा रहा है कि अब बाजार जाने से पहले घर से थैला ले लेने की आदत डाल लें । ये एक अच्छी आदत आपको स्वस्थ और शहर को स्वच्छ रखने में मदद करेग। इसके साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक या पालीथीन से होने वाले नुकसान और उससे बचने के उपाय बताये गये।

नुक्कड़ नाटक टीम ने दर्शकों को बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण और हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है। करीब 15% सिंगल यूज प्लास्टिक या पालीथीन जला दिया जाता है। प्लास्टिक के जलने से जहरीली गैसें और खतरनाक केमिकल निकलते हैं, जो न सिर्फ पर्यावरण, बल्कि इंसानों, जानवरों और पेड़-पौधों की सेहत के लिए खतरनाक हैं। प्लास्टिक कचरा जलाने वाली डंप साइट पर काम करने वाले लोग और उसके आसपास रहने वाले लोगों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही इससे सांस लेने में कठिनाई के साथ-साथ श्वसन संबंधी अन्य समस्याएं भी होती हैं। इसलिये सिंगल यूज प्लास्टिक या पालीथीन के प्रयोग के स्थान पर थैले का प्रयोग करें।