Breaking News

चिकित्सा जगत की जानकारी अब एक प्लेटफॉर्म पर, सीएमई इंडिया पोर्टल हुआ लॉन्च

नयी दिल्ली,  चिकित्सा जगत की व्यापक जानकारी उपलब्ध कराने एवं चिकित्सकों की परिचर्चा को एक प्लेटफॉर्म पर लाने वाले पोर्टल सीएमई इंडिया की आज औपचारिक लॉन्चिंग हुई।

राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह ने सोमवार को इस पोर्टल का शुभारंभ करने के बाद कहा कि यह पोर्टल चिकित्सा जगत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में मददगार साबित होगा। उन्होंने इस विशिष्ट संकल्पना की सराहना करते हुए कहा कि समाज की बेहतरी के लिए इस ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म पर चिकित्सक चिकित्सा जगत की सूचनाओं को लगातार अपडेट कर रहे हैं। कोरोना काल में जब प्रतिदिन दिशा-निर्देश और संकल्पनाएं बदल रही हैं तब केवल ऐसे पोर्टल ही मददगार साबित हो सकते हैं।

सीएमई इंडिया के संस्थापक एवं संपादक डॉ. एन. के. सिंह ने बताया कि यह सुपर स्पेशलिस्ट एवं मेडिसीन चिकित्सकों के लिए एक अनोखा पोर्टल है। पिछले पांच वर्ष में इसके छह व्हाट्सऐप ग्रुप चल रहे हैं, जहां पूरे देश के चिकित्सक वैज्ञानिक परिचर्चा में शामिल हो रहे हैं। इस पोर्टल ने खासकर कोरोना काल में अद्यतन वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

डॉ. सिंह ने बताया कि सीएमई इंडिया के व्हाट्सऐप ग्रुप मार्च 2020 से चिकित्सीय जानकारी, कोरोना से संक्रमित लोगों को बेहतर इलाज के लिए ऑनलाइन सहयोग करने एवं चिकित्सकों को इस संबंध में अद्यतन जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। कोविड काल में इस प्लेटफाॅर्म पर हुई परिचर्चा का इस्तेमाल राष्ट्रीय स्तर पर नीति बनाने एवं इलाज के तरीकों को संशोधित करने के लिए भी किया गया है।

सीएमई इंडिया पोर्टल के लॉन्चिंग कार्यक्रम में अहमदाबाद से डॉ. बंशो साबू, मुंबई के डॉ. शशांक जोशी, दिल्ली की डॉ. मीना छाबड़ा, गोरखपुर के डॉ. आलाेक, मैसूर के डॉ. हरीश डारला, चेन्नई की डॉ. टी. रेखा, रांची के डॉ. नीतीश कुमार एवं डॉ. विनय, भागलपुर के डॉ. हेमशंकर शर्मा, वड़ाेदरा के डॉ. आकाश कुमार सिंह, पटना के डॉ. सुभाष कुमार, बेंगलुरु के डॉ. एल. श्रीनिवास और कोलकाता के डॉ. विजय समेत अन्य गणमान्य शामिल हुए