Breaking News

कोरोना मरीजों का उपचार न होने को लेकर आयोग का सरकार को नोटिस

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रस्त लोगों को अस्पतालों में भर्ती नहीं किये जाने , पर्याप्त संख्या में जांच नहीं होने और बड़ी संख्या में लोगों की मौत होने से संबंधित शिकायत पर दिल्ली सरकार और केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने नोटिस जारी किये हैं।

आयोग ने ये नोटिस दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन की शिकायत पर जारी किये हैं। शिकायत में यह भी कहा गया है कि इस महामारी से मरने वाले लोगों के अंतिम संस्कार में भी बहुत देरी हो रही है। ऐसे मरीज जिनमें मौत से पहले लक्षण दिखायी दे रहे थे उनकी जांच नहीं किये जाने पर भी सवाल उठाते हुए इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन और आईसीएमआर के नियमों का उल्लंघन करार दिया गया है।

आयोग ने कहा है कि श्री माकन ने शिकायत में केवल आरोप नहीं लगाये हैं बल्कि तथ्यों के आधार पर इन्हें साबित करने की कोशिश भी की है। उसने कहा है कि यदि शिकायत में कहीं गयी बात सही है तो यह सरकारी एजेन्सी की उदासीनता और लोगों के मानवाधिकार के उल्लंघन का गंभीर मामला है। आयोग ने कहा है कि शिकायत से पता चलता है कि सरकार द्वारा स्थिति को संभालने के लिए तुरंत प्रभावशाली कदम उठाये जाने की जरूरत है।

आयोग ने कहा है कि दिल्ली और केन्द्र सरकार को परस्पर सलाह कर स्थिति पर 10 दिन में समग्र रिपोर्ट तैयार करनी चाहिए। दिल्ली सरकार को अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढाने के साथ साथ कोरोना की जांच भी बढाने की दिशा में काम करना चाहिए।