Breaking News

कांग्रेस नेता नरेश कुमार ने कहा , यह बजट किसानों के लिए “ऊँट के मुँह में जीरा” है

नई दिल्ली, वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा नरेश कुमार ने लोकसभा में सोमवार को पेश किए गए आम बजट 2021-22 को किसानों के लिए “ऊँट के मुँह में जीरा” करार देते हुए कहा है कि इसमें किसानों के लिए कोई राहत नहीं दी गई है।

उन्होंने कहा कि बजट में किसानों की आमदनी बढ़ाने की कोई बात नहीं कही गई है और किसान गरीब से और गरीब होता जा रहा है जबकि पूँजीपतियों का ख़ज़ाना बढ़ता ही जा रहा है। मंडियों को इंटरनेट से जोड़ने की बात बजट में कही गयी है परंतु सात हज़ार कुल मंडिया देश में हैं जबकि बयालीस हज़ार मंडियों की ज़रूरत देश में हैं।अच्छा होता कि इस बजट में नयी मंडियाँ बनाने का प्रावधान होता।

उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य के ऊपर ख़रीदारी बढ़ाने की बात कही गयी है लेकिन यह वैकल्पिक है। किसान जो क़र्ज़ लेता है उस पर ब्याज दर कम लगनी चाहिये जिसका बजट में कोई जिक्र नहीं किया गया है। किसानों की हालत दिन प्रतिदिन बदतर होती चली जा रही है, इस बजट से भी किसानों को कोई राहत नहीं मिलने से यह स्पष्ट हो गया है।

श्री कुमार ने कहा कि सरकार छह हज़ार रुपए हर किसान के खाते में देने की बात करती है लेकिन उनके कर्जे माफ करने का कोई जिक्र नहीं है।