Breaking News

“गंदगी से आजादी” की कानपुर में छिड़ी मुहिम?

लखनऊ, प्रदेश के नगर निगम कानपुर में “गंदगी से आजादी” की मुहिम छिड़ गई है।

स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत आज वार्ड नंबर 17  के शक्ति जी के घर के पास स्थान पर स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था।

कार्यक्रम  के माध्यम से यह भी समझाने का प्रयास किया गया कि हम कैसे अपने शहर को गंदा और प्रदूषित होने से रोक सकते हैं। इसके हमेशा कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें । कूड़ा उठाने वाले को ही कूड़ा दें।  घर हो या दुकान कूड़ा रखने के लिये दो डस्टबिन का प्रयोग करें। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें। प्लास्टिक की पन्नी का प्रयोग कदापि ना करें क्योंकि पॉलीथिन का प्रयोग करने पर या गंदगी फैलाने पर चालान हो सकता है।

इसी के साथ यह भी बताया गया कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।