Breaking News

साफ सफाई में तकनीक के माध्यम से सरकार कर रही ये मदद- वाराणसी

लखनऊ , प्रदेश के वाराणसी  नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत आज वार्ड  राजघाट वार्ड नंबर 08 में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

“गंदगी से आजादी” अभियान में दर्शकों को  बताया गया कि  अपने घर और शहर को साफ और सुंदर बनाये रखने की जिम्मेदारी हम सब की है। हम कैसे अपने शहर को गंदा और प्रदूषित होने से रोक सकते हैं और इसके लिये किस तरह तकनीक के माध्यम से सरकार सहायता कर रही है। इन सभी बातों की विस्तार से जानकारी दी गई।

उन्होने बताया कि हमेशा कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें । कूड़ा उठाने वाले को ही कूड़ा दें।  घर हो या दुकान कूड़ा रखने के लिये दो डस्टबिन का प्रयोग करें। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें। प्लास्टिक की पन्नी का प्रयोग कदापि ना करें क्योंकि पॉलीथिन का प्रयोग करने पर या गंदगी फैलाने पर चालान हो सकता है।

इसी के साथ यह भी बताया गया कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।

कार्यक्रम को देखने के लिये लोगों में उत्साह दिखा। उपस्थित रहे। मौजूद दर्शकों ने कार्यक्रम को बड़े गौर से देखा ,सुना और समझा।  कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था।