Breaking News

माता वैष्णो देवी की यात्रा बहाल

जम्मू ,जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित विश्वविख्यात श्री माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा की यात्रा रविवार से बहाल हो गयी। वैष्णो देवी की यात्रा कोरोना महामारी के कारण गत 18 मार्च से निलंबित थी।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने यूनीवार्ता को बताया कि यात्रा आज सुबह से बहाल कर दी गयी। यात्रा बहाल किये जाने के पहले दिन करीब 100-150 श्रद्धालु माता के दरबार पहुंचे। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए कुछ दिशानिर्देश भी जारी किये गये हैं जिनका पालन किया जाना अपरिहार्य है।

दिशानिर्देश के मुताबिक पहले सप्ताह में प्रतिदिन दो हजार श्रद्धालुओं को ही यात्रा की अनुमति दी जायेगी। इनमें 1900 श्रद्धालु जम्मू कश्मीर और शेष 100 प्रदेश से बाहर के होंगे। स्थिति की समीक्षा की जायेगी और इसके बाद आगे का निर्णय लिया जायेगा।

श्री कुमार ने बताया कि यात्रा पंजीयन केंद्रो पर लोगों की भीड़ को कम करने के लिए पंजीयन ऑनलाइन होंगे और इसके बाद ही श्रद्धालुओं को यात्रा की अनुमति दी जायेगी। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु इंस्टाल करना तथा मॉस्क धारण करना जरुरी होगा। प्रत्येक यात्री को यात्रा प्रवेश स्थलों के समीप थर्मल इमेज स्कैनर से गुजरना होगा।

उन्होंने कहा कि 10 साल से कम आयु के बच्चों , गर्भवती महिलाओं और 60 साल से अधिक व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण से अपनी रक्षा सुनिश्चित करने के लिए यात्रा टालने की सलाह दी गयी है। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि बाद में हालात सामान्य होने पर इस वर्ग के लिए दिशा-निर्देश संशोधित किये जायेंगे।