Breaking News

मकर संक्रांति: कोविड-19 के चलते इस बार श्रद्धालुओं की संख्या कम

बस्ती, उत्तर प्रदेश मे बस्ती मण्डल के तीनो जिलो बस्ती,सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर मे मकर संक्रांति के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं द्वारा बृहस्पतिवार को राप्ती,बाणगंगा,कुआंनो,सरयू,आमी नदी,मखौड़ धाम घाट तथा बारह् छत्तर,पण्डुल घाट,गौराघाट मे स्नान करके पूरे विधि विधान से पूजा-अर्चना किया गया है।

पूजन के बाद श्रद्धालुओ द्वारा तिल, खिचड़ी, अन्न और धन दान किया जा रहा है।अधिकारियों सूत्रो ने यहां बताया है कि इस दौरान कोविड-19 को लेकर स्वास्थ्य संबंधी नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है।

दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए नदी के घाटो पर कार्यकर्ताओं एवं पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। कोविड-19 के चलते इस बार श्रद्धालुओं की संख्या कम है।

मण्डल के तीनो जिलो बस्ती,सिद्धार्थनगर तथा संतकबीरनगर मे राजनेताओ सहित अन्य संस्थाओ द्वारा खिचड़ी सहभोज के कार्यक्रम का विभिन्न स्थानो पर आयोजन किया गया है।

पं0 हरीश प्रसाद द्धिवेदी बताते है कि मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान का काफी महत्व है। मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से सारे पाप कट जाते हैं और लोग पुण्य के भागी होते हैं।

गंगा स्नान के बाद लोग सूर्य को अर्घ्य देते हैं और विधिवत तरीके से पूजा-अर्चना करते है । मकर संक्रांति के दिन तिल, खिचड़ी, अन्न और धन दान करने का भी विशेष महत्व है।