Breaking News

प्रधानमंत्री आवास में खुलेगा, प्रौद्योगिकी संस्थान

इस्लामाबाद, पाकिस्तान सरकार ने प्रधानमंत्री आवास में विश्वविद्यालय स्थापित करने की योजना को वापस ले लिया है और अब वहां प्रौद्योगिकी संस्थान खोलने पर विचार किया जा रहा है।

दैनिक समाचार पत्र द एक्सप्रेस ट्रिब्यूनन ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि प्रधानमंत्री के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कार्यबल और उच्च शिक्षा आयोग ;एचईसीद्ध के अध्यक्ष डाॅक्टर अताउर रहमान को निर्देश दिया गया है कि वह प्रौद्योगिकी संस्थान परियोजना पर कार्य शुरू कर इसका पीसीद एक तैयार करें।

प्रधानमंत्री आवास को विश्वविद्यालय में तब्दील करने के लिए इसी वर्ष जनवरी में आयोजित समारोह में तीन करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। विश्वविद्यालय अध्यादेश , पीसी1 और व्यवर्हाता रिपोर्ट भी तैयार कर ली गई थी। हालांकि सरकार ने योजना की समीक्षा करने का फैसला किया। वर्ष 2019.2020 के आम बजट में प्रधानमंत्री आवास में विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए किसी प्रकार की धनराशि आवंटित नहीं की गई है।

एचईसी के अध्यक्ष को अब निर्देश दिया गया है कि पुरानी परियोजना का काम रोक नयी पर तैयारी करें। एचईसी ने अब प्रधानमंत्री आवास में विश्वविद्यालय की बजाय प्रौद्योगिकी संस्थान खोलने की सिफारिश की है। डाॅ0 रहमान ने बताया कि यह फैसला हुआ है कि प्रधानमंत्री आवास में  नेशनल इंजीनियरिंग और एमरजिंग टेक्नोलाॅजी इंस्टीट्यूट  का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने बताया, संस्थान में अंडरग्रेजुएट डिग्री नहीं होगी बल्कि यह खोज एवं अनुसंधान पर केंद्रित होगा।