Breaking News

मदरहुड हॉस्पिटल ने गुरुग्राम में अपना 20वां हॉस्पिटल खोला जिसका उद्घाटन अभिनेत्री गुल पनाग ने किया

गुरुग्राम,  महिलाओं और बच्चों व्‍यापक हेल्‍थकेयर प्रदान करने के लिए लगातार प्रतिबद्ध रहते हुए, मदरहुड हॉस्पिटल ने गुरुग्राम में अपना अत्‍याधुनिक, सिंगल स्पेश्यलिटी हॉस्पिटल खोलने की घोषणा की है। यह नेटवर्क का 20वां हॉस्पिटल है जिसका उद्घाटन अभिनेत्री गुल पनाग ने किया, जो एक मां होने के साथ महिलाओं की अच्छी सेहत और तंदुरुस्‍ती की वकालत करती हैं।

हालांकि, गुरुग्राम में बेहतरीन मेडिकल सुविधा देने वाले काफी संस्थान हैं, लेकिन यहां महिलाओं, नवजात शिशुओं और बच्चों के लिए विशेष और व्‍यापक हेल्‍थकेयर प्रदान करने वाले अस्पतालों की संख्या सीमित हैं। मदरहुड हॉस्पिटल्‍स की चेन भारत के सबसे तेजी से बढ़ते हुए सिंगल स्पेश्यलिटी हॉस्पिटल चेन है। यह हॉस्पिटल मरीजों को व्यक्तिगत रूप से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध अपने कुशल और अनुभवी स्पेशलिस्ट्स के पैनल के लिए जाना जाता है।

मदरहुड हॉस्पिटल्‍स के उत्तर और पश्चिम के क्षेत्रीय निदेशक, गौथम सीबी ने कहा, “इस हॉस्पिटल की पेशकश गुरुग्राम में रहने वाले अलग-अलग समुदाय के लोगों को उनकी पहुंच में बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करने के हमारे प्रयासों की कड़ी में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। हॉस्पिटल में स्वास्थ्यकर्मियों का पूरा ध्यान मरीजों की बेहतर देखभाल पर केंद्रित रहता है। इसके साथ ही यह हॉस्पिटल आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से पूरी तरह लैस है। यह गुरुग्राम के निवासियों को सर्वश्रेष्ठ मेडिकल सुविधाओं तक पहुंच उपलब्ध कराएगा। हम महिलाओं और बच्‍चों की सेवा करने और उनके हेल्‍थकेयर के सफर में एक भरोसेमंद पार्टनर बनने की उम्‍मीद करते हैं और इस तरह हम क्षेत्र में नए मानदंड स्‍थापित करेंगे।

मरीजों की देखभाल के लिए पूरी तरह समर्पित संस्थान के तौर पर हमारा पूर्ण रूप से विश्वास है कि हर मदरहुड हॉस्पिटल्‍स मरीजों को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ मानकों के अनुसार बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में सबसे आगे रहा है। यहां मरीजों की देखभाल के लिए कुशल और पेशेवर डॉक्टर हैं। हम मदरहुड हॉस्पिटल्‍स की श्रृंखला में 20 वें हॉस्पिटल को लॉन्च कर काफी गर्व महसूस कर रहे हैं। हम अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए इंटिग्रेटेड स्पेश्लिटी हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हमने व्‍यापक हेल्‍थकेयर के क्षेत्र में अपना एक खास मुकाम बनाया है।”

मरीजों को प्रीमियम मेडिकल सुविधाएं प्रदान करने वाले हमारे नेटवर्क में शामिल 20वें हॉस्पिटल में हर तरह की सेवाएं उपलब्ध हैं। इसमें 24 घंटे गायनेकोलॉजिस्‍ट एवं पीडियाट्रिशियन, ऑब्‍सटेट्रिक्‍स, हाई रिस्‍क प्रेग्‍नेंसी, फर्टिलिटी केयर, एडवांस्ड लैप्रोस्कोपिक गायनोकोलॉजी सर्जरी, जनरल सर्जरी, ब्रेस्ट हेल्थ, लेवल 3 नियोनेटल इंटेविसव केयर (एनआईसीयू) मेडिकल इंटेसिव केयर (एमआईसीयू), नियोनेटोलॉजी, रेडियोलॉजी, भ्रूण चिकित्सा, त्वचा विज्ञान, फिजियोथेरेपी लमाज के अलावा सातों दिन 24 घंटे दवाइयां मिलती हैं। यहां माताओं और बच्चों को सुरक्षा और आराम देने के लिए 24/7 लैबोरेटरी, 8 टु 8 अल्ट्रासाउंड और पैंरेंट्स काउंसलिंग है। हॉस्पिटल का उद्देश्य नए आविष्कारों से चिकित्सा कौशल को और संवारना और मरीजों को बेहतर अनुभव कराने का लगातार प्रयास करना है।

इस मौके पर टिप्पणी करते हुए गुल पनाग ने कहा, “मैं फिटनेस और हेल्थकेयर को अपनी प्राथमिकता की सूची में सबसे ऊपर रखने वाले व्यक्तियों में से एक हूं। महिलाओं की स्वास्थ्य रक्षा के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना मेरे लिए प्रमुख एजेंडा रहा है। महिलाओं को मेडिकल सुविधाएं देने में सबसे आगे मदरहुड हॉस्पिटल्‍स से जुड़ना मेरे लिए काफी खुशी की बात है। गुरुग्राम और इसके आसपास के शहरों में रहने वाले महिलाओं और बच्चों को आधुनिक तकनीक से पूरी से लैस यह हॉस्पिटल्‍स स्वास्थ्य रक्षा और देखभाल की सुविधाएं उपलब्ध कराने का वह प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा, जिसकी उन्हें जरूरत है और जो उनका हक है। मुझे विश्वास है कि महिलाओं के स्वास्थ्य में निवेश कर हम समुदायों और समाज के स्वास्थ्य में निवेश कर रहे हैं। मैं इस पहल का समर्थन करते हुए बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं। हर किसी को महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य और तंदुरुस्‍ती का हिमायती बनाने के लिए अपने साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करती हूं।”

स्त्री रोग और प्रसूति रोग विशेषज्ञ मेडिकल डायरेक्‍टर डॉ. प्रीति अग्रवाल ने महिलाओं के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के महत्व पर कहा, “एक डॉक्टर और मेडिकल प्रोफेशनल के रूप में मैं प्रसव से पहले और बाद में महिलाओं को अच्छी मेडिकल सुविधाएं देने में हुए बदलाव को देखकर काफी खुश हूं। हालांकि, अपनी संपूर्ण सेहत की अच्छी तरह देखभाल में महिलाओं के लिए सक्रिय भूमिका निभाना जरूरी है और उन्हें इसके लिए सभी आवश्‍यक कदम उठाने चाहिए। नियमित रूप से चेकअप और समय-समय पर डॉक्टरों की सलाह लेना अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। महिलाओं को ज्यादा सेहतमंद और बेहतर जिंदगी गुजारने के लिए ज्यादा सक्रिय भूमिका निभाने और अपनी प्राथमिकता की सूची में सबसे ऊपर रखने की जरूरत है।”

मदरहुड हॉस्पिटल्‍स में नवजात शिशुओं और बाल चिकित्सा विभाग के डॉक्टर संजय वजीर ने कहा, “बाल रोग विशेषज्ञ के तौर पर मैं नवजात शिशुओं की देखभाल में कुछ ट्रेंड्स देख रहा हूं। अब हर शिशु को एक जैसा ट्रीटमेंट नहीं दिया जाता। अब हरेक नवजात की उसकी जरूरत के अनुसार देखभाल की जाती है। इसके अलावा स्तनपान और महिलाओं और बच्चों को साथ-साथ रखने पर भी बहुत जोर दिया जाने लगा है, जिसके काफी लाभ हुए हैं। नॉन इंवेंसिव सिस्टम से शिशुओं की निगरानी और वेंटिलेशन की बेहतर तकनीक जैसी आधुनिक चिकित्सा प्रणाली ने भी नवजात के इलाज के नतीजों में सुधार लाने में मदद की है। हालांकि इस दिशा में काफी कुछ किया जाना अभी बाकी है। फिर भी यह ट्रेंड्स हमें नवजात बच्चों की देखभाल और स्वास्थ्य रक्षा के क्षेत्र में बेहतर भविष्य की उम्मीद बंधाते हैं।”

मदरहुड वुमन एंड चिल्ड्रेन हॉस्पिटल एक बेहतरीन क्लिनिकल विशेषज्ञता और महिला और बाल चिकित्सा सुविधाओं के लिए पहचानी जाती है, जो हाई रिस्क प्रेग्नेंसी, स्त्री रोगों के इलाज जैसे प्रजनन क्षनता बढ़ाने या यूरो-गाइनी सर्जरी के क्षेत्र में सबसे अव्वल है। यहां गंभीर रोगों के साथ जन्मे बच्चे और ज्यादा कम वजन के बच्चों का बेहतर ढंग से इलाज किया जाता है। यह देश भर में 300 से ज्यादा नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट (एनआईसीयू) का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

रिपोर्टर-आभा यादव