तैराकी सीख रही नाबालिग के साथ नापाक हरकत, वीडियो वायरल, हुयी कार्रवाही

नयी दिल्ली, नाबालिग के साथ यौन शोषण के आरोपित रहे गोवा के मुख्य स्वीमिंग कोच सुरजीत गांगुली से जुड़े मामले में इस कोच के खिलाफ पुलिस ने बलात्कार और धमकाने का मामला दर्ज किया गया है।

गोवा तैराकी संघ के कोच गांगुली पर 15 वर्ष की लड़की के यौन उत्पीड़़न का आरोप है जो उनसे तैराकी सीख रही थी ।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें कोच को लड़की के साथ छेड़छाड़ करते हुए देखा जा सकता है.

गांगुली के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार), 354 (छेड़छाड़) और 506 (आपराधिक धमकी), पोस्को कानून और गोवा बाल अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है ।

 एसएफआई के अध्यक्ष दिगंबर कामत ने पुष्टि की कि ट्विटर पर वीडियो के सामने आने के बाद सुरजीत गांगुली को बर्खास्त कर दिया गया है.

कामत ने कहा, “हमने वीडियो के आधार पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की है.”टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुरजीत गांगुली ने अंतरराष्ट्रीय स्वीमिंग प्रतियोगिताओं में कुल 12 पदक जीते हैं। उन्होंने 1984 में हांगकांग में हुए एशियन स्विमिंग चैंपियनशिप में पहली बार पदक जीता था.

इस मामले पर केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने गुरुवार को कहा कि नाबालिग लड़की का कथित तौर पर यौन शोषण करने के कारण बर्खास्त किए गए गोवा के मुख्य स्वीमिंग कोच सुरजीत गांगुली को पूरे भारत में कहीं नौकरी न दी जाए.

भारतीय तैराकी महासंघ ने नाबालिग लड़की के बलात्कार के आरोपों का सामना कर रहे गोवा के बर्खास्त तैराकी कोच सुरजीत गांगुली पर खेल से जुड़ी हर गतिविधि के लिये प्रतिबंध लगा दिया ।

एसएफआई ने एक बयान में कहा ,‘‘ एसएफआई गोवा ईकाई की रिपोर्ट और सोशल मीडिया पर उपलब्ध सबूतों के आधार पर एसएफआई इस जघन्य बर्ताव की निंदा करता है । हमने इस कोच को कोचिंग के किसी भी स्वरूप या खेल से जुड़ी अन्य गतिविधियों के लिये प्रतिबंधित कर दिया है। इस आशस का सर्कुलर सभी 29 प्रदेश ईकाइयों को जारी कर दिया है ।’’