Breaking News

अब यूपी मे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानो की सुरक्षा करेगा यह विशेष फोर्स, गठन का हुआ फैसला

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था प्रोफेशनल तरीके से कराये जाने के लिये उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्यूरिटी फोर्स के गठन का फैसला किया है।

सूबे के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने गुरूवार को बताया कि यह बल उच्च कोटि की व्यावसायिक दक्षता से सुरक्षा सम्बन्धी कार्यो का निर्वहन करेगा तथा अपने व्यावसायिक कौशल से राज्य के लिये आय अर्जन की क्षमता भी रखेगा, जिससे राजस्व में भी वृद्धि हो सकेगी।

उन्होने बताया कि अन्य राज्यों में गठित स्टेट वाइटल इंस्टालेशन फोर्स की तरह उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा आवश्यकताओं के मद्देनजर विशेष रूप से प्रशिक्षित कर्मी तैनात किये जायेगें। राज्य मंत्रिपरिषद ने इस प्रस्ताव को मंजूरी पहले ही प्रदान कर दी है।

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र, उड़ीसा आदि राज्यों में सरकारी व अर्द्ध सरकारी कार्यालय, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान, वित्तीय संस्थानों, धार्मिक संस्थान, शैक्षणिक संस्थान, सांस्कृतिक संस्थान व चिकित्सा संस्थान आदि की सुरक्षा के लिये इस प्रकार के विशेषज्ञ बल की व्यवस्था की गयी है।

श्री अवस्थी ने बताया कि किसी निकाय या किसी व्यक्ति, अथवा राज्य सरकार द्वारा किसी नाम, नामावली या श्रेणी द्वारा अधिसूचित उनके आवासीय परिसर,उच्च न्यायालय इलाहाबाद एवं लखनऊ खण्डपीठ, जिला न्यायालयों, राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित कोई अन्य न्यायालय, प्रशासनिक कार्यालय परिसर, पूजा स्थलों, मेट्रो रेल, हवाई अड्डों, बैकों अन्य वित्तीय संस्थाओं, औद्योगिक उपक्रमों और इस प्रयोजनार्थ राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित कोई अन्य प्रतिष्ठानों या अधिष्ठानों एवं महत्वपूर्ण संस्थानों की उत्तम संरक्षा तथा सुरक्षा व्यवस्था के लिये यह बल कार्य करेगा।
उन्होने बताया कि इस नये बल के गठन के फलस्वरूप जहां एक ओर महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा अधिक प्रभावी ढंग से किया जाना सम्भव हो सकेगा, वही अभी तक वर्तमान समय में इस कार्य में लगने वाले पुलिस एवं पीएसी बल का नये बल के गठन के बाद राज्य की कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने एवं अपराध स्थिति पर नियंत्रण किया जा सकेगा। साथ ही साथ इसके गठन के फलस्वरूप रोजगार के नये अवसर भी सृजित होगे।
श्री अवस्थी ने बताया कि पहले चरण में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल की पांच वाहिनियाॅ गठित की जानी है। जिनके लिये आरम्भिक स्तर पर पीएसी वाहिनियों के परिसर एवं भवन उपयोग में लाये जायेगे। इस फोर्स में पदो के सृजन व भर्ती आदि की कार्यवाही नियमानुसार सम्पन्न करायी जायेगी।
गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट में इसके लिये धनराशि का प्राविधान वर्तमान समय में नही है, इस फोर्स के लिये अनुपूरक बजट में प्रावधान कराया जायेगा तथा आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 में बजट प्राविधान की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी।