Breaking News

गलवन घाटी के शहीदों की याद में झांसी में किया गया वृक्षारोपण

झांसी , उत्तर प्रदेश के श्रम एवं समायोजन प्रमुख सचिव सुरेश खन्ना ने सरकार के वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत झांसी में गलवन घाटी के शहीदों की याद में रविवार को पंचवटी वाटिका की स्थापना करते हुए वृक्षारोपण किया।

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कृषि फार्म हाउस में वृक्षारोपण के बाद श्री खन्ना ने कहा कि आज जनपद में सामुदायिक सहयोग से 50 लाख पौधो का रोपण किया जा रहा है। सभी इस कार्य को संवेदनशीलता से पूर्ण करें ताकि लगाए गए पौधे जीवित रहे क्योंकि प्रदेश में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए यह अति आवश्यक है। जब से उत्तराखंड बना है प्रदेश में वन क्षेत्र में कमी आई है इसे पूरा करने के लिए वृक्षारोपण आवश्यक है।

नोडल अधिकारी श्री चंदा ने जैविक कृषि शोध क्षेत्र कृषि विज्ञान संस्थान में कहा कि वृक्षारोपण महा अभियान के तहत जनपद में 50 लाख पौधों का रोपण एक ही दिन में किया जाना है। अतः वन विभाग सहित समस्त विभाग जो इस कार्य में लिप्त है तथा अन्य संस्थाएं, जनमानस के प्रयासों से इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो पौधारोपण हो रहा है वह सुरक्षित रहे यह बेहद महत्वपूर्ण है। गलवान घाटी के अमर शहीदों की स्मृति में बनायी गयी पंचवटी वाटिका में पीपल, बरगद, बेल, आंवला और अशोक के पेड लगाये गये हैं, ये पांचों वृक्ष पंचवटी कहे जाते हैं, इनकी स्थापना पांच दिशाओं में होती है और इन पांचों वृक्षो में अद्वितीय औषधीय गुण होते हैं। प्रमुख सचिव ने झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा बीएचईएल में और बबीना रेंज में भी वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लिया।

वृक्षारोपण महा अभियान में पुलिस महानिरीक्षक एसएस बघेल, जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी प्रदीप कुमार सहित नोडल अधिकारी डॉक्टर के बी थामस निर्देशक राज्य वन अनुसंधान संस्थान कानपुर, मुख्य वन संरक्षण बुंदेलखंड जोन पीपी सिंह, वन संरक्षक श ए के सिंह, डीएफओ बीके मिश्रा, नगर मजिस्ट्रेट श्री सलिल पटेल, सहयोगी एचडीएफसी बैंक व विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।