Breaking News

प्रयागराज के नगर निगम क्षेत्रों में शुरू हुआ मल्टी मीडिया कैंपेन, साफ- सफाई पर किया जाएगा जागरूक

Prayagraj Nagar Nigam Campaign

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी नगर निगम क्षेत्रों में जनता को जागरूक करने के लिए मल्टी मीडिया कैंपेन की शुरुआत की गई. वहीँ इस दौरान नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को साफ- सफाई के लिए जागरूक करने के साथ ही समाज में सफाई के महत्व को बढ़ाने का संदेश देने की भी कोशिश की गई।

बता दें कि नुक्कड़ नाटक में एक कलाकार बीच रास्ते में कूड़ा फैलाने की बात करता है और रोकने पर हिंसा की बात करने लगता है. है;हालांकि एक महिला कलाकार के समझाने पर वह इस बात पर सहमत हो जाता है कि कूड़ा फैलाने से हमारे इलाकों में गंदगी फैलती है. साथ ही उस कलाकार ने यह भी माना कि जब कोई एक शख्स कूड़ा फेंकना शुरू करता है, तो उसको देख कर दूसरे लोग भी ऐसा करना शुरू कर देते हैं. जिससे वहां गंदगी का अंबार लग जाता है।

गौरतलब है कि इस नुक्कड़ नाटक का समापन इस सन्देश के साथ हुआ हुआ कि हमें अपने आसपास सफ़ाई का ध्यान रखते हुए, दूसरे लोगों को भी उनको इलाकों में सफाई के जागरूक करना चाहिए। वहीँ इस नाटक से आम जनता को यह भी संदेश देने की कोशिश की गई कि जब हम खुद की जगहों को साफ़-सुथरा रखने की कोशिश करेंगे, तो उससे सीखकर दूसरे भी आगे आएंगे और अपने जिले के साथ ही साथ देश-प्रदेश में सफाई का माहौल बन जाएगा।