Breaking News

रानी मिस्त्री बनायेंगी उत्तर प्रदेश का पूर्वांचल एक्सप्रेस वे

सुलतानपुर , उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर जिला प्रशासन नई पहल के तहत महिला श्रमिकों को ‘रानी मिस्त्री’ के रूप में तैयार कर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करेगा। इसकी शुरुआत नेशनल हाईवे एवं पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर काम करने से होगी।

कोरोना महामारी के दौरान प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार मुहैया कराने की सरकार की योजना में सारे विभाग मजदूरों के लिए नए-नए कामों के सृजन के लिए कार्ययोजना तैयार करने में लगी हुई है। इस बीच जिला प्रशासन ने रोजगार की इस नई पहल के तहत अब महिला मजदूरों को महिला रानी मिस्त्री के रूप में सड़क पर उतारने जा रहा है। प्रशासन की यह पहल रंग लाई तो जिले में पुरुष राजगीरो के साथ के साथ सड़क निर्माण और भवन निर्माण में महिला राजगीर भी दिखाई देने लगेगी, जो महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। इससे महिला मजदूर भी आर्थिक रूप से मजबूत होंगी।

जिलाधिकारी सी. इन्दुमती ने आज को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक कर इस संबंध में आवश्यक एवं महत्वपूर्ण टिप्स दिये। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग एवं पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर राजमिस्त्री की तरह रानी मिस्त्री को रोजगार उपलब्ध के लिए नई पहल शुरू कर दी है । इसके लिए जिला पंचायत राज अधिकारी, परियोजना अधिकारी (जिला नगरीय विकास अभिकरण) तथा उपायुक्त राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कम से कम 200 महिलाओं को रानी मिस्त्री के रूप में तैयार करने के लिये उनके प्रशिक्षण की रूपरेखा तैयार करने का निर्देश दिया।

इस कार्य के लिए उन्होंने अपर जिलाधिकारी को निर्देशित किया है कि नेशनल हाईवे एवं पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के प्रोजेक्ट मैनेजर, डारेक्टर तथा कान्टैक्टर से श्रमिक की आवश्यकता की साइट का चयन करायें और अधिक से अधिक रानी मिस्त्री महिलाओं को एक साथ साइट पर लगाकर काम कराया जाय।

जिलाधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग एवं पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जैसी बड़ी परियोजनाओं पर काम करने से महिलाओं के रोजगार के साथ -साथ उनके आय में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही महिलाएं राष्ट्रीय राजमार्ग और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर राजगीर ग्रुप में काम करती नजर आएंगी।