Breaking News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर पहली बार सबसे शक्तिशाली स्वदेशी इंजन दौड़ा

जयपुर, उत्तर पश्चिम रेलवे में पहली बार देश में ही निर्मित अब तक का सबसे शक्तिशाली 12 हजार हॉर्सपावर का इंजन का राजस्थान के फुलेरा पहुंचा।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा ने आज बताया कि भारत में निर्मित सबसे शक्तिशाली मालवाहक इंजन वीएजी 12-बी शुक्रवार को दिल्ली मंडल के पाटली स्टेशन से जयपुर मंडल के रेवाड़ी स्टेशन पर पहुंचा और जयपुर मंडल के विद्युतीकृत खंड में रेवाड़ी से रींगस होते हुए मालगाड़ी को लेकर शनिवार तड़क करीब पौने तीन बजे फुलेरा स्टेशन पहुंचा ।

उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे में पहली बार 12 हजार हॉर्स पावर क्षमता लोकोमोटिव (इंजन) द्वारा मालगाड़ियों का संचालन किया जायेगा जो भारत में निर्मित अब तक का सर्वाधिक क्षमता का लोकोमोटिव है। इस लोकोमोटिव का उत्पादन मेक इन इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्ट्री तथा एल्सटॉम प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त प्रयास से किया गया है। इस इंजन के साथ भारत 10 हज़ार से ज्यादा होर्स पावर वाले इंजन उत्पादन की तकनीक वाला दुनिया का 6वाँ देश बन गया हैं।

उन्होंने बताया कि अत्याधुनिक तकनीक से युक्त इस इंजन की मालवाहक क्षमता मौजूदा इंजन से दोगुनी है। इस लोकोमोटिव को एक सौ किलोमीटर प्रति घंटा की सामान्य गति एवं इसे बढ़ाकर 120 की गति से करके चलाया जा सकता है। ये इंजन भारतीय रेलवे में मालगाड़ियों की औसत गति और भारवाहक क्षमता बढ़ाने में सहायक होंगे।