Breaking News

देश में इस बार कामधेनु दीपावली अभियान,इस तरह से बनेंगे दीपक

नयी दिल्ली, गाय के गोबर को देश की अर्थव्यवस्था से जोड़ने को लेकर राष्ट्रीय कामधेनु आयोग इस बार दीपावली से पहले कामधेनु दीपावली अभियान चला रहा है ।

आयोग के अध्यक्ष वल्लव भाई कथीरिया ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दीपावली के पहले पूरे देश में गोबर से 33 करोड़ दीपक बनाए जाएंगे । इसके अलावा गोबर से लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति और सजावट की वस्तुओं का भी निर्माण किया जाएगा ।

आयोग इन वस्तुओं के निर्माण के लिए गैर सरकारी संगठनों को प्रशिक्षण देगा। इसके साथ ही वह इन संस्थाओं को मशीन और कच्चा माल भी उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकार ने एक-एक लाख दीपक की मांग की है तथा इसी से मिलती जुलती मांग अन्य राज्य सरकारों ने की है ।

श्री कथीरिया ने कहा कि अज्ञानतावश गाय को धर्म के साथ जोड़कर रखा गया है जबकि इसे विज्ञान से जोड़ने की जरूरत है। गाय के गोबर से जैविक ऊर्वरक तैयार करने से न केवल फसलों का उत्पादन बढ़ेगा बल्कि स्वच्छ भारत अभियान को भी बढ़ावा मिलेगा ।

उन्होंने कहा कि बहुत सारी गोशालायें आर्थिक संकट का सामना कर रहीं हैं, जिसके कारण दीपावली के बाद भी इस अभियान को जारी रखा जाएगा। गाय के गोबर से अब तक करीब एक सौ वस्तुओं का निर्माण किया गया है ।