Breaking News

टूर एवं ट्रेवल्स की फर्जी वेबसाइट से हो रही थी ठगी ,चार सदस्य गिरफ्तार

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने गौतमबुद्धनगर के कासना क्षेत्र से टूर एवं ट्रेवल्स की फर्जी वेबसाइट बनाकर नाम पर लाखों रुपये की ठगी करने वाले गिरोह की महिला समेत चार सदस्यों को आज शाम गिरफ्तार कर लिया।

एसटीएफ के प्रवक्ता ने  बताया कि फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी करने वाले गिरोह की सूचना पर एसटीएफ की गौतमबुद्धनगर टीम ने आज कसाना इलाके से बिजनौर निवासी आमिर सोहेल एफैजाबाद निवासी विभा तिवारी , नोएडा निवासी सूर्य प्रताप सिंह और बिजनौर निवासी दीप किशोर को गिरफ्तार किया। उनके कब्जे से नौ मोबाईल फोन, दो लैपटाप,  आठ डेबिट कार्ड, 73 पेज ई.मेल एवं कस्टमर लिस्ट के अलावा बगैर नम्बर की दो कारें बरामद की गई।

उन्होंने बताया कि इस गिरोह द्वारा बड़े पैमाने पर ठगी करने की शिकायतें मिलने पर एसटीएफ के पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ यश ने एसटीएफ की विभिन्न टीमों को लगाया था। इसी क्रम में सूचना पर उपरोक्त आरोपियों को आज शाम लखनऊ और नोएडा की टीम ने गिरफ्तार किया । पकडे गये आरोपियों ने पूछताछ पर बताया कि उनके द्वारा

टूर एवं ट्रेवल्स की एक फर्जी वेबसाइट बनाई जाती है तो उसका एक फर्जी पता दिखाया जाता है। इस वेबसाइट पर जिन कस्टमर्स की फनमतल आती है उनको काॅल करके ट्रेवल्स प्लान फिक्स कराकर एक फर्जी एकाउण्ट में पैसा ट्रान्सफर करके निकाल लिया जाता है और कुछ समय तक यह काम करने के बाद यह वेबसाइट बन्द करके नयी वेबसाइट बनाकर नये.नये नम्बर व नये एकाउण्ट्स के साथ शुरे कर दिये जाते हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि इस प्रकार गिरोह के सदस्यों ने अब तक इण्डस्ट्रीयल ऐरिया कानपुर तथा नैनीताल उत्तराखण्ड नामक फर्जी वेबसाइट बनाकर अब तक लगभग दो हजार से अधिक लोगों को अपना शिकार बनाया है। ठगी के आरोप से सम्बन्धित एक मुकदमा कासनाए गौतमबुद्धनगर पर पहले से ही पंजीकृत है जिसमें वादी से लक्ष्यद्वीप में टूर पैकेज के नाम पर एक लाख 20 हजार रुपये जमा कराकर धोखाधड़ी कर ली थी और इस अभियोग में चारों आरोपी वांछित चल रहे थे। इसी प्रकार से उत्तर प्रदेशए हरियाणा एवं राजस्थान आदि के काफी शिकायतकर्ताओं से इनके द्वारा ठगी की गई है। गिरफ्तार आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।