Breaking News

उत्तर प्रदेश विधानसभा का सत्र आज से शुरू, हंगामेदार होने के आसार

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश विधानसभा का सत्र आज  से शुरू होने जा रहा  है। 13 फरवरी से यूपी सरकार का  शुरू होने वाला यह सत्र 7 मार्च तक चलेगा।
यह सत्र वास्तव मे बजट सत्र है।  उत्तर प्रदेश  विधानसभा के बजट सत्र को लेकर सरकार ने कमर कस ली है। इस सत्र में सरकार को वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश करना है। इस दौरान 18 फरवरी को योगी सरकार अपना 4 चौथा बजट पेश करेगी ।

बजट सत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ शुरू होगा। 
 उत्तर प्रदेश सरकार इस सत्र के दौरान जहां डिफेंस एक्सपो सहित अपनी विभिन्न उपलब्धियां गिनाने की तैयारी में है, वहीं विपक्ष की तरफ से भी सरकार को अलग-अलग मुद्दो पर घेरने की रणनीति तैयार की है। इसमें सीएए को लेकर प्रदेश भर में हुई हिंसा का मुद्दा महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है। पिछले दिनों सीएए कानून के विरोध में प्रदेश के 30 से 35 जिले विरोध प्रदर्शनों की जद में थे, जिसमें से अभी भी कानपुर, आजमगढ़ प्रयागराज समेत कई जिलों में प्रदर्शन थमा नहीं है। हालांकि विपक्षी पार्टियां इसे पहले ही संविधान विरोधी बताकर सरकार को सड़क तक घेर चुकी है। लेकिन अब सदन में प्रदर्शन के दौरान पुलिस की बर्बरता को मुद्दा बनाने की तैयारी है.
विपक्ष लगातार इस बात पर जोर दे रहा है कि लोकतंत्र में प्रदर्शन करना सभी का अधिकार है लेकिन इस दौरान पुलिस के बर्बरता और प्रदर्शन में भगदड़ की वजह से लखनऊ के मुहम्मद वकील से लेकर कई प्रदर्शकारियों की जान चली गई। जिसको लेकर विपक्ष बजट सत्र के दौरान भी सरकार पर हमलावर रहने वाला है।
सपा के नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने सत्र के दौरान सीएए पर सरकार के खिलाफ बड़ हल्ला बोलने की तैयारी की है। वहीं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि हमारी संवेदना पीड़ितों के साथ में और सदन में कांग्रेस यूपी सरकार को इस मुद्दे पर चुप नही बैठने देगी।

उत्तर प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने गुरुवार से प्रारम्भ हो रहे विधान सभा के बजट सत्र के सुचारु संचालन के लिए सभी दलों से सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया है।
बुधवार को विधान भवन में आहूत एक सर्वदलीय बैठक में श्री दीक्षित ने कहा कि तार्किक, तथ्यपरक एवं गुणवत्तापूर्ण संवाद से जनसमस्याओं का सार्थक समाधान किया जा सकता है। विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, बीएसपी के लालजी वर्मा, कांग्रेस विधायक नरेश सैनी और समाजवादी पार्टी विधायक उज्जवल रमण सिंह बैठक में शामिल हुए।