Breaking News

यूपी का पहला तितली पार्क, जानिये कुछ खास बात

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश  का पहला तितली पार्क लखनऊ मे शुरू हो गया। वन एवं वन्य जीव मंत्री दारा सिंह ने नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान में प्रदेश के पहले तितली पार्क का उद्घाटन किया।

आज के भारत बंद में पिछड़ा वर्ग शामिल नहीं- आर वाई यादव

जानिए क्यों कि बसपा नेताओं ने CM योगी से मुलाकात…..

पत्रकारों के लिये, राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो करेगा, अब ये बड़ा काम

 यह तितली पार्क दो एकड़ क्षेत्रफल में फैला है। इस तितली पार्क में 40 से अधिक प्रजाति की तितलियां हैं एवं 80.100 प्रजातियाें के होस्ट प्लान्ट रोपित किये गये हैं। पूरे विश्व में तितलियों की 2000 प्रजातियाॅं पायी जाती हैं जिसमें 1500 से अधिक प्रजातियाॅं भारत में पायी जाती हैं। केवल पश्चिमी क्षेत्र में ही 45 प्रजातियाॅं पायी जाती हैं। तितलियाें का औसत जीवनकाल केवल 30 दिन का होता है। कुछ तितलियाॅं 6.7 दिन तक ही जीवित रहती हैं। कुछ तितलियों के पंख केवल 3.4 सेमी0 के होते हैं जो हमें दिखायी भी नहीं देते।

पूनम यादव के घर पहुंचे जिलाधिकारी, कर दिया ये बड़ा काम

गैंग रेप का आरोपी बीजेपी विधायक घूम रहा है मुख्यमंत्री कार्यालय में…

अब सवर्ण कराएगें  भारत बंद, जानिए क्यों?

 वन एवं वन्य जीव मंत्री ने बताया कि राज्य का यह पहला तितली पार्क है और इसके लिए उद्यान के निदेशक राजेन्द्र सिंह एवं विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति की रूचि ही उसे विषेशज्ञ बनाती है। उन्होंने मो0 अहसन को इस तितली पार्क में सहयोग देने के लिए बधाई दी और कहा कि आपके इस कार्य के लिए विभाग आपको हमेशा सम्मान देगा। उन्होंने कहा कि तितली हमारे जीवन के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है।

जानिए क्यों कि अखिलेश यादव ने सीएम योगी से इस्तीफे कि मांग ?

ये देखिए क्या हुआ, बाबा साहेब का भी हो गया भगवाकरण

योगी सरकार पर अखिलेश यादव का अबतक का सबसे बड़ा अारोप

 उन्होंने कहा कि इस अवसर पर आईएसओ जैसी संस्थान ने प्राणि उद्यान को जो तीन.तीन सर्टिफिकेट दिये हैंए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। अभी किसी भी प्राणि उद्यान को एक साथ तीन सर्टिफिकेट नहीं मिले हैं। इसकेे लिए प्राणि उद्यान के अअिधकारी एवं कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि देश के पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए तितलियों का होना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश ईको टूरिज्म के क्षेत्र में सबसे आगे होगा।

भाजपा गठबंधन में हो सकती है बड़ी बगावत- धर्मेन्द्र यादव

बीजेपी विधायक पर रेप का आरोप लगाने वाली युवती के पिता की जेल में मौत

दलितों के उत्पीड़न के खिलाफ राजबब्बर ने किया चौकाने वाला काम…

विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

भाजपा सरकार इसलिए दलितों पर कर रही अत्याचार – मायावती

तेजस्वी यादव का नीतीश को चैलेन्ज, दम है तो अकेले कर के दिखाए ये काम…..

बीजेपी विधायक पर रेप का आरोप, सीएम आवास के बाहर आ