Breaking News

विश्व की नंबर वन तीरंदाज शीतल देवी ने किया इस बुक उद्घाटन

नई दिल्ली, शीतल देवी की कहानी ज़बरदस्त धैर्य और दृढ़ संकल्प की मिसाल है, शीतल ने तीरंदाजी को अपनाया और चैंपियन एथलीट के रूप में उभरीं।

विश्व नंबर- 1 पैरा तीरंदाज, शीतल देवी ने हाल के एशियाई पैरा खेलों में दो स्वर्ण पदक और एक रजत पदक जीता, अब पेरिस में अगले साल होने वाले पैरालंपिक खेलों में अपने शानदार प्रदर्शन को दोहराने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

बैंगलोर स्थित स्टोरी टेलर स्टार्टअप-बीइंग यू मानवीय कहानियों का दस्तावेजीकरण करने और उनका जश्न मनाने पर ध्यान केंद्रित करता है क्योंकि उसका मानना है कि सकारात्मक कहानियां व्यक्तियों और समाज में बदलाव के लिए प्रेरित करती हैं और शीतल इस पहल की सबसे बड़ी उदाहरण और ध्वजवाहक हैं।

शीतल देवी-
यह याद करते हुए कि कैसे 14 साल की उम्र में वह 2021 में बीइंग यू के संपर्क में आईं, जिसने उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल दी, शीतल ने कहा, “कुछ साल पहले तक मैंने जम्मू-कश्मीर से बाहर कदम भी नहीं रखा था। जब मैं अलग-अलग देशों में भारत का प्रतिनिधित्व करती हूं तो थोड़ा अभिभूत महसूस होता है। मैं उन क्षणों को शांति और विनम्रता से संभालती हूं और सुनिश्चित करती हूं कि मेरे तीर निशाने पर लगें।”

पेरिस पैरालिंपिक पर है नज़र-
“मेरी नजरें पेरिस पैरालिंपिक पर हैं। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही हूं कि पोडियम पर भारतीय ध्वज ऊंचा लहराए और मैं यथासंभव अधिक से अधिक पदक लेकर आऊं।”
जब शीतल को एहसास हुआ कि प्रोस्थेटिक्स उनके लिए काम नहीं करता है, तो उन्होंने और उनके परिवार ने सारी उम्मीदें छोड़ दी थीं। तभी उन्होंने प्रीति द्वारा लिखित पुस्तक – बीइंग यू: अगेंस्ट ऑल ऑड्स में शरथ गायकवाड़ और शेखर नाइक की कहानियाँ देखीं, जिससे वह प्रेरित हुई।

बीइंग यू की संस्थापक प्रीति-
प्रीति ने कहा, “जब हम उनसे पहली बार 2021 में बेंगलुरु में मिले थे, तो शीतल केवल कृत्रिम हाथ लगवाने की इच्छुक थीं। काफी समझाने के बाद उन्होंने खेल में उतरने का फैसला किया। मैं और मेरी टीम आश्वस्त थे कि शीतल में एक एथलीट बनने के सभी गुण और क्षमताएं हैं। गोस्पोर्ट्स की मदद से, हम स्पोर्ट्स फिजियो श्रीकांत अयंगर के पास पहुंचे और उन्होंने उसकी उत्कृष्ट मूल शक्ति को पहचाना, जो उसने अपने गांव में नियमित रूप से पेड़ों पर चढ़ने के दौरान विकसित की थी और इस तरह यह निर्णय लिया गया कि उसे तीरंदाजी अपनानी चाहिए।” और पिछले दो वर्षों में इस 16 वर्षीय लड़की ने जो हासिल किया है, वह इस बात का प्रमाण है कि बीइंग यू ने उसके लिए क्या कल्पना की थी, और यह एक बड़ी सफलता यात्रा की शुरुआत है, जिसकी किसी ने संभवतः उसके लिए कभी कल्पना भी नहीं की थी।

पैरा-तीरंदाज की यात्रा ने उड़ान भरी और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जीत हासिल करना शुरू कर दिया, जिसका समापन एशियाई पैरा गेम्स 2023 में शानदार प्रदर्शन के साथ हुआ, जहां उन्होंने दो स्वर्ण और एक रजत पदक हासिल किया।

हाल के टूर्नामेंटों में शानदार प्रदर्शन के बाद पहले से ही दुनिया में नंबर-एक पैरा तीरंदाज, शीतल का लक्ष्य देश को और अधिक गौरव दिलाना है।

शीतल कटरा में माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आगामी प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षण लेना जारी रखेंगी। बोर्ड ने खेल में आने के बाद से लगातार इस पैरा तीरंदाज का समर्थन किया है।चूंकि उन्होंने पहले ही पैरालंपिक की तैयारी शुरू कर दी है, इसलिए उनका ध्यान अब अपनी प्रशिक्षण व्यवस्था पर है।
उन्होंने कहा, “मेरी वर्तमान फॉर्म, आहार और फोकस पेरिस पैरालिंपिक 2024 के लिए प्रशिक्षण के लिए मुझे जो करने की ज़रूरत है, उसके अनुरूप है। मैं अपने खेल में सुधार करना जारी रखूंगी और उसमें बेहतर प्रदर्शन करने पर ध्यान केंद्रित करूंगी।”

इवेंट के मौके पर, शीतल ने बीइंग यू की संस्थापक प्रीति की पुस्तक बीइंग यू: अगेंस्ट ऑल ऑड्स के दूसरे संस्करण के कवर पेज का भी अनावरण किया, वही किताब जिसने उन्हें इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित किया था।

पुस्तक का पहला संस्करण 2021 में असाधारण भारतीयों की 100 प्रेरक कहानियों के साथ लॉन्च किया गया था, जिन्होंने सभी बाधाओं के बावजूद अकल्पनीय हासिल किया है। इस पुस्तक ने शीतल सहित कई लोगों को प्रेरित किया। पुस्तक का दूसरा संस्करण जनवरी 2024 में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें शीतल और उनकी अविश्वसनीय यात्रा की एक विशेष कहानी होगी।

रिपोर्टर-आभा यादव