Breaking News

शाकाहारी भोजन से कैंसर से बचाव

vegtabelयदि आपकी शरीर की रोग निरोधक शक्ति ठीक और मजबूत है तो आप बीमारी से लड़ने की क्षमता रखते हैं। यह बात कैंसर के मरीजों के लिए खास महत्व रखती है। यदि आप अपनी खुराक में सावधानी बरतें तो आप कैंसर का आपरेशन भी झेल सकते हैं। कैंसर एक दिन अचानक या थोड़े ही समय में होने वाली बीमारी नहीं है। शरीर में ट्यूमर धीरे-धीरे ही बनते हैं और यदि आप अपनी सेहत के प्रति चैकन्ने रहें, अपने आहार में सावधानी बरतें तो इससे लड़ने की क्षमता बढ़ा सकते हैं।

आजकल के नये खाने के तौर-तरीकों जैसे बर्गर, पिज्जा आदि जंक फूड खाने से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। यदि हम ताजे फल, सब्जियां और शाकाहारी भोजन खाना न थोड़ें तो हमारी सेहत निश्चित अच्छी रहेगी। एक बात और ध्यान में रखनी बहुत जरूरी है। कैंसर के कारण शरीर में प्रोटीन की मात्रा बहुत कम हो जाती है, इसलिए प्रोटीनयुक्त भोजन लेना चाहिए। इन्हें चपाती की जगह परांठा भी दे सकते हैं और बेसन और सूजी के लड्डू आदि भी अच्छे हैं। कैंसर के मरीजों के आहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए। देखें कि किस प्रकार का कैंसर होने पर कौन-सा खाना हानिकारक है।

  • मुंह में कैंसर हो जाने पर शराब व पान न लें। -पेट में कैंसर हो जाने पर नमक की मात्रा कम करें और तला हुआ खान आदि कम करें।
  • बड़ी आंत का कैंसर हो जाने से शराब व मांस-मछली न लें।
  • इस तरह आप खाने पीने के तरीकों को बदलकर और थोड़ी सावधानी बरत कर कैंसर से भी अपने आपको बचा सकते हैं।
  • सबसे बड़ी बात यह है कि शाकाहारी भोजन लेने से आप स्वस्थ रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *