Breaking News

14 लाख सीड बमों से होगा प्राकृतिक रोपण और हरितक्रान्ति

सुलतानपुर,  उतर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में सरकार की हरितक्रान्ति मंशा को साकार करने एवं गोमती नदी के पुरातनकाल को पुनः वापस लाकर पर्यावरण को शुद्ध करने के उद्देश्य से प्रशासन नदी क्षेत्र के 110 तटीय गांवों में एक घण्टे के अन्तराल में 14 लाख सीड बमों से प्राकृतिक रोपण किया गया।

इस बार बिग बॉस 13 में कंटेस्‍टेंट बन कर आएंगे ये सितारें….

सुल्तानपुर जिले में मुख्य कार्यक्रम ब्लाक दूबेपुर के ओद्रा गांव में गोमती नदी के किनारे सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में विधान परिषद सदस्य शैलेन्द्र सिंह, विधायक लम्भुआ देवमणि द्विवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष ऊषा सिंह, जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती सहित ग्राम प्रधानों, नेहरू युवा केन्द्र,स्वयं सेवियोंए शैक्षिक संस्थाओं आदि ने भाग लेकर एक घण्टे के अन्तराल में 22 हजार सीड बमों द्वारा प्राकृतिक रोपण किया गया।

पोस्ट ऑफिस में निकली बंपर वैकंसी….

इसी प्रकार 137 किलोमीटर गोमती नदी क्षेत्र के 110 तटीय गांवों में भी एक घण्टे के अन्तराल में 12 से 13 हजार के मध्य प्रत्येक ग्राम में सीड बमों को छोड़ा गया। इस प्रकार जिले में प्रातः 10 बजे से 11 बजे के मध्य कुल 14 लाख सीड बमों के द्वारा प्राकृतिक रोपण किया गया। लिम्का बुक आफ रिकार्ड एवं एशिया बुक ऑफ रिकार्ड की टीमों द्वारा भी कार्यक्रम पर सतर्क नजर रखी गयी।

द कपिल शर्मा शो के बच्चा यादव के फैन्स के लिए बुरी खबर….

इस अवसर जिलाधिकारी सी इन्दुमती ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सकारात्मक सोंच के साथ कार्य करने वालों का प्रकृति भी साथ देती है। उन्होंने कहा कि इतने अधिक संख्या में सीड बम बनाना और उनका प्राकृतिक रोपण करना कोई आसान कार्य नहीं थाए लेकिन जिले के जन प्रतिनिधियोंए अधिकारियोंए स्वयं सेवियोंए शैक्षित संस्थाओंए ग्रामवासियों आदि सभी के अथक प्रयास से यह सम्भव हो सका।

इन सरकारी कर्मचारियों को त्योहारों से पहले मिला बड़ा तोहफा…..

उन्होंने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। सीड बम कार्यक्रम से सम्बन्धित आये विचार के विषय में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि शासन की हरितक्रान्ति मंशा को साकार करने एवं गोमती नदी के पुरातनकाल को पुनः वापस लाकार पर्यावरण को शुद्ध करने के साथ ही प्रकृति द्वारा उपलब्ध कराये गये बीजों का समुचित उपयोग करने के लिए यह पहल की गयी है। उन्होंने बताया कि अधिकतर बीज खराब हो जाते हैंए जिनका कोई उपयोग नहीं हो पाताए को कृत्रिम रूप देते हुए सीड बम के रूप में गोमती तट के रिक्त स्थानों पर डाला गया।

एक करोड़ रुपये जीतने का मौका, बस करना होगा ये छोटा सा काम

श्रीमती इन्दुमती ने बताया कि जिले के तहत गोमती नदी के आ रहे 137 किमी0 के पूरे स्ट्रेच ;110 गांव को कवर करके जिला प्रशासन का उन दूरस्थ क्षेत्रों में भी अपनी उपस्थिति एक रचनात्मक कार्य के जरिये दर्ज कराने का एक सार्थक प्रयास हैए जिससे गोमती नदी को उसका पुराना सम्मान फिर से वापस दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि बीज का सम्मान करना हमारी भारतीय परम्परा रही हैए यदि हम बीज का सम्मान नहीं करते हैंए तो हम अपनी संस्कृति से दूर जा रहें हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ बेहद आसान,जानें पूरा विवरण…

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का लक्ष्य जीवन देने वाली शक्ति का सम्मान देने की बात को जन साधारण तक ले जाने का भी है। उन्होंने यह भी कहा कि मातृ शक्तिध्बीज के विरूद्ध हो रहे अन्याय व उसका सम्मान करने की प्रेरणा के रूप में यह कार्यक्रम जाना जायेगा।
कार्यक्रम को विधान परिषद सदस्य शैलेन्द्र सिंहए मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गीए अपर जिलाधिकारी ;प्रशासन हर्ष देव पाण्डेयए डीएफओ आनन्देश्वर प्रसाद ने भी सम्बोधित किया।

अब पुराने 1000 के नोट को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला….

अब जानवर की कोख से पैदा होगा इंसान…

गणित के इस सवाल को, क्या आप कर सकते हैं हल..?

इस मशहूर टीवी शो में नजर आएंगे पीएम मोदी…