Breaking News

अब रक्तदाताओं को खोज पाना होगा आसान

कोलकाता,  पश्चिम बंगाल में रक्त की उपलब्धता के बारे में सूचनाओं को सुनिश्चित करने और रक्तदाताओं के बारे में जानकारी देने वाले एक एप की शुरूआत की जायेगी। राज्य स्वास्थ्य विभाग और राज्य एड्स रोकथाम एवं नियंत्रण सोसाइटी एक ऐसा एप शुरू करने वाली है जिसमे खून की उपलब्धता की जानकारी होगी ताकि आपात समय में किसी भी व्यक्ति को आसानी से रक्त की उपलब्धता के बारे में जानकारी मिल जाये और रक्त के अभाव में किसी भी रोगी की जान नहीं जाये।

स्वास्थ्य विभाग और सोसाइटी की बंगाल इकाई के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इस एप में कई उपयोगी फीचर होगे जिससे रोगियों की मदद होगी और उनके परिजन आसानी से रक्तदाताओं को खोज पायेगे। इसके अलावा एप में राज्य सरकार द्वारा संचालित ब्लड बैंकों में रक्त की उपलब्धता की भी जानकारी होगी। इस एप में राज्य में रक्तदाताओं की सूची उनके नामों, मोबाइल नम्बरों, घर का पता, ब्लड ग्रुपों के साथ होगी।

इसके अलावा एप में राज्य सरकार द्वारा संचालित ब्लड बैंकों में दर्ज रक्तदाताओं की सूची भी होगी। इस एप में लोग खुद को रक्तदाता के रूप में पंजीकृत भी करा सकेंगे। एप को राष्ट्रीय स्वास्थ्य पोर्टल और ई-ब्लड बैंक परियोजना से जोड़ा जायेगा। इस एप की शुरूआत जल्द ही की जायेगी। राज्य सरकार का यह मिशन है कि राज्य के लोगों विशेषकर युवाओं को सक्रित रक्तदाता बनने के लिए प्रेरित किया जाए और इस दिशा में यह एप एक सकारात्मक कदम है।