Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 01 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ, यूपी के निकाय चुनावों में पुराने और राष्टरीय राजनैतिक दलों के साथ-साथ नये राजनैतिक दलों ने भी जमकर चुनाव लड़ा और आश्चर्यजनक परिणाम दिये हैं.यूपी नगर निकाय चुनाव में आम आदमी पार्टी अबकी पहली बार चुनाव मे उतरी. आम आदमी पार्टी ने नगर निगम पार्षद की दो, नगर पंचायत अध्यक्ष की एक, नगर पंचायत सदस्य की 14 और नगर पालिका परिषद सदस्‍य की छह सीटों पर दर्ज की है. आप के खाते मे पहली सीट ग्रामीण इलाके से आयी.

लखनऊ,  यूूूूपी निकाय चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. 16 मे से 10 नगर निगमों मे जहां भाजपा ने जीत दर्ज की है , वहीं एक नगर निगम मे बीएसपी का मेयर चुना गया है. यूपी में 22, 26 और 29 नवंबर को वोटिंग हुई. इस चुनाव में 16 नगर निगम 198 नगर पालिका और 438 नगर पंचायत के लिए वोट डाले गए थे. अलीगढ़ नगर निगम मे मेयर पद पर बसपा प्रत्याशी ने बाजी मार ली है. बसपा मेयर प्रत्याशी मो.फुरकान ने 11990 वोटों से जीत दर्ज की है. 

लखनऊ,  यूूूूपी निकाय चुनाव के करीब -करीब सभी नतीजे आ गए हैं. 16 मे से 12 नगर निगमों मे जहां भाजपा ने जीत दर्ज की है , वहीं दो नगर निगमों मे बीएसपी का मेयर चुना गया है. दो नगर निगमों मे मेयर पद के नतीजे आने शेष हैं. अलीगढ़ नगर निगम मे मेयर पद पर बसपा प्रत्याशी ने पहले ही  बाजी मार ली है. बसपा मेयर प्रत्याशी मो.फुरकान ने 11990 वोटों से जीत दर्ज की है. इसी के साथ बसपा ने मेरठ नगर निगम मे मेयर पद पर भी जीत दर्ज कर ली है. मेरठ नगर निगम मे मेयर पद पर बसपा की सुनीता वर्मा ने जीत दर्ज की है. 

अमरेली [ गुजरात ], हम धर्म की दलाली नहीं करते हैं। मेरी दादी और मेरा परिवार शिवभक्त हैं।धर्म को लेकर हमें किसी के प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं है।हम धर्म का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए नहीं करते हैं।सोमनाथ मंदिर के रजिस्टर में कथित तौर पर गैर हिंदुओं के लिए निर्धारित रजिस्टर में नाम लिखने से उपजे विवाद के बाद यह विचार कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने व्यक्त कियें हैं।

नई दिल्ली, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने ताजा रिपोर्ट  जारी की है. रिपोर्ट मे सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि दलितों के खिलाफ अपराध के मामलों में भारतीय जनता पार्टी शासित राज्य सबसे आगे हैं.  दलितों के खिलाफ अधिक अपराध वाले राज्यों में जो शुरुआती तीन राज्यों का नाम है वहां बीजेपी की ही सरकार है.दलितों के खिलाफ अधिक अपराध वाले राज्यों में जो टॉप 5 राज्य हैं उनमें या तो बीजेपी की सरकार है या फिर उनके सहयोगियों की हैं. 

पटना,  राष्ट्रीय जनता दल  अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने महंगाई के मुद्दे पर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए आज कहा कि महंगाई पर जो अपनी आवाज उठाएगा वह जातिवादी और भ्रष्टाचारी कहलाएगा। यादव ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर महंगाई को लेकर आक्रोश जताते हुए कहा कि महंगाई आसमान छू रही है। पेट्रोल -80 रुपए, टमाटर-80 रुपए, प्याज -80 रुपए है लेकिन कोई चर्चा नहीं हो रही। 

लखनऊ,   सपा के पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव कानपुर में  एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे. वहा पर उन्होनें अयोध्या में राम मंदिर को लेकर बड़ा बयान दिया. शिवपाल यादव ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनना चाहिए. वही बीजेपी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि बीजेपी को चुनाव के समय ही मंदिर याद आता है, बाद में वो भूल जाती हैं. शिवपाल यादव ने निकाय चुनाव में उनकी उपस्थिति नहीं होने के सवाल पर कहा कि  निकाय चुनाव के परिणाम आ रहे है.

नई दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  सीमा सुरक्षा बल  को उसके स्थापना दिवस पर बधाई दी और कहा कि देश को इस  पर गर्व है। मोदी ने बीएसएफ कर्मियों और उनके परिवारों का अभिवादन करते हुए कहा, बीएसएफ साहस और देश के लिए बेहतरीन सेवा का उदहरण है।उन्होंने कहा, वे सीमाओं के साथ-साथ प्राकृतिक आपदाओं और दुर्घटनाओं जैसी प्रतिकूल परिस्थितियों में हमारी रक्षा करते हैं। हमें बीएसएफ पर गर्व है। 

पेशावर,  पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर शहर पेशावर में पांच नकाबपोश आतंकवादियों ने आज कृषि प्रशिक्षण संस्थान में हमला बोल दिया। उन्होंने अंधाधुंध गोलियां चलायीं, जिसमें कम से कम नौ लोगों की मौत हो गयी। हालांकि सुरक्षा बलों ने इन आतंकवादियों को मार गिराया।
आतंकवादियों ने अशांत खैबर पख्तूनवा सूबे की राजधानी पेशावर स्थित यूनिवर्सिटी रोड पर ‘डायरेक्टरेट ऑफ एग्रीकल्चर एक्सटेंशन’ के छात्रावास पर हमला किया था। आतंकवादी ऑटोरिक्शा से आये थे।

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में शुक्रवार सुबह कोहरे का असर दिखाई दिया। तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और गिरावट आने की सम्भावना है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार शुक्रवार को दिन में दोपहर के बाद धूप निकलेगी और कोहरे का असर कम होगा।

नई दिल्ली, इस साल देश में सर्दी का मौसम पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा ठंडा रहेगा। लेकिन देश भर में खासतौर से उत्तरी क्षेत्र में इस दौरान तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा। भारत मौसम विभाग ने  यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने कहा है कि दिसंबर 2017 और फरवरी 2018 के बीच की अवधि के दौरान देश भर का सामान्य तापमान, अधिकतम और न्यूनतम तापमान से ज्यादा गर्म रहने का अनुमान है।