Breaking News

इटावा में फ्रेट कॉरिडोर पर कोयले से भरी मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हुयी

इटावा, उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में कानपुर से दिल्ली जा रही कोयले से लदी एक मालगाड़ी शनिवार को पटरी से उतरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गयी, इससे इस ट्रैक पर रेल यातायात प्रभावित हुआ है।

मालगाड़ियों के लिये बनाये गये ‘डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर’ पर कानपुर से नई दिल्ली जा रही मालगाड़ी इटावा जिले में न्यू इकदिल स्टेशन से थोड़ा पहले पटरी से उतर गयी।

फ्रेट कॉरिडोर पर मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना मिलने पर जिला मुख्यालय इटावा से जिलाधिकारी श्रुति सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह और अपर जिलाधिकारी जयप्रकाश समेत दर्जनों अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गये। सभी अधिकारियों ने रेल अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से राहत कार्यों को सुचारु ढंग से संचालित करवाया।

जिलाधिकारी श्रुति सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह ने पत्रकारों को बताया कि आज पूर्वान्ह करीब सवा 11 बजे कानपुर से गाजियाबाद के लिए कोयला लेकर के जा रही मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी मिली। इसके बाद फ्रेट कॉरीडोर रेल प्रबंधन के अधिकारियों के अलावा स्थानीय पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गये। उन्होंने बताया कि राहत कार्य शुरू कर दिये गये हैं। जब तक राहत कार्य चलेंगे तब तक मौके पर पुलिस के अलावा दमकल की गाड़ियां भी सुरक्षात्मक तौर पर रहेगी।

इटावा के अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सत्यपाल सिंह ने बताया कि मालगाड़ी के 12 वैगन पलटने से रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया और डीएफसी रेल रूट पर आवागमन ठप हो गया है। हादसे की जानकारी के बाद रेलवे के उच्चाधिरियों समेत तकनीकी टीम भी पहुंच गई है।

शनिवार को न्यू इकदिल स्टेशन से पहले मेढीदूधी गांव के पास से कोयला लदी मालगाड़ी तेजी से गुजर रही थी। मालगाड़ी का एक वैगन का पहिया कई किलोमीटर पहले से आवाज कर रहा था। यहां से गुजरने के दौरान वैगन पटरी से उतर गया और मालगाड़ी दो हिस्सों में बट गई। इंजन के साथ कुछ डिब्बे आगे की तरफ चले गए, जबकि पीछे के डिब्बे पटरी से उतरकर पलट गए।

उन्होंने बताया कि हादसे की सूचना के बाद स्थानीय थाना पुलिस और दमकल विभाग को निर्देशित कर दिया गया है कि जब तक राहत एवं बचाव कार्य चलेंगे तब तक दोनों विभाग यथावत ड्यूटी करेंगे। इस हादसे की सूचना मिलते ही भरथना थाना प्रभारी कृष्ण लाल पटेल मौके पर पहुंचे और रेलवे के अधिकारियों को जानकारी दी। कुछ ही देर बाद रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तकनीकी टीम पहुंच गई। कानपुर और टूंडला से सहायता ट्रेन भी मंगाई गई है। मौके पर मौजूद न्यू इकदिल स्टेशन के अधिकारी अभी कुछ भी बताने को तैयार नहीं है।

इटावा में डीफसी रूट पर यह पहला हादसा नहीं है बल्कि ट्रैक पर मालगाड़ियों के संचालन के बाद बीते साल अगस्त माह में भी मालगाड़ी बेपटरी हो गई थी। इटावा से 25 किमी दूर जसवंतनगर व बलरई के बीच खुर्जा से कानपुर जा रही मालगाड़ी के 17 ओपन वैगन पटरी से उतर गए थे और कुछ पलट गए थे। इस हादसे में करीब आधा किमी तक रेलवे ट्रैक पूरी तरह उखड़ गया था और आठ वैगन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए थे। डीएफसी टीम कई दिन बाद मालगाड़ियों का संचालन बहाल कर सकी थी और घटना की उच्चस्तरीय जांच भी कराई गई थी।

इसके अलावा वैदपुरा इलाके में इसी रेल मार्ग पर महोला गॉव के पास पत्थर वाली गिट्टी भरी मालगाड़ी के दर्जनों डिब्बे पलटने से बकरी चरा रहे 14 साल के एक लड़के की मौत हो गयी थी जब कि कई अन्य घायल हो गए थे। इस घटना के करीब 15 दिन बाद बड़ी मुश्किल से इस रेल मार्ग पर रेल यातायात सुचारु किया जा सका था।