Breaking News

इस किसान को किया जाएगा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित,जानिए क्यों..

नई दिल्ली, गणतंत्र दिवस पर इस साल कुल 112 लोगों को पद्म पुरस्‍कारों से सम्मानित किया जाएगा. इस बार 4 को पद्म विभूषण, 14 को पद्म भूषण और 94 को पद्मश्री सम्‍मान दिया जाएगा. इनमें राजस्थान के दो प्रगतिशील किसानों को भी पद्मश्री पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है.

करीना कपूर यहां से लड़ेंगी लोकसभा चुनाव?

क्या आपके बैंक खाते में भी आए हैं हजारो रुपये,जल्द करें चेक….

इनमें सीकर जिले के जगदीश प्रसाद पारीक और हुकुमचंद पाटीदार शामिल हैं. पारीक पेशे से किसान हैं और जैविक खेती के नायाब प्रयोगों के चलते काफी समय से दुनियाभर में चर्चित हैं. 67 साल के पारीक अपनी जैविक खेती से 15 किलो का गोभी का फूल उगा चुके हैं, जिसे आईआईएम अहमदाबाद ने प्रमाणित भी किया है. जैविक खेती में कमाल करने वाले जगदीश का नाम ‘गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में भी दर्ज है.

सरकार का बड़ा फैसला,इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन….

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में नौकरी करने का सुनहरा मौका,जल्द करें आवेदन…

सीकर जिले के अजीतगढ़ के रहने वाले पारीक अपनी जैविक खेती की अनूठी विधा के चलते अब तक देश-प्रदेश के कई कृषि कॉलेज और अनुसंधान केंद्रों में जैविक खेती का पाठ पढ़ा चुके हैं. उनके खेती और किसानी में उनके प्रयोगों को राष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री सम्मानित कर चुके हैं.

चुनाव आयोग ने शिवपाल यादव की पार्टी को दिया ये चुनाव चिन्ह

अब इस यूनिवर्सिटी में मिलेगी इस्लामिक बैंकिंग एण्ड फाइनेंस में एमबीए की डिग्री

जगदीश पारीक के अनुसार वे पारिवारिक हालात के चलते अपनी पढ़ाई 12वीं से आगे नहीं कर पाए. उन्होंने तय कर लिया था कि भले ही पढ़ाई आगे नहीं कर पाएं लेकिन अब खेती में वे किसी से पीछे नहीं रहेंगे. कुछ अलग करने की चाह में उन्होंने शुरुआत से ही जैविक खेती पर ध्यान दिया. यही वजह है कि एक दो किलो के गोभी के फूल की फसल जगह वे 15 किलो के फूल तक उगा सके हैं.

बदल जाएगा आपका कार्ड पेमेंट का तरीका, RBI ने जारी किए ये निर्देश

सपा-बसपा गठबंधन को लेकर मायावती ने किया सीटों का बंटवारा…..

सपा-बसपा संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी छाए प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव…

नए साल की नई राजनीतिक क्रांति है सपा- बसपा गठबंधन-मायावती

सरकार ने जीएसटी को लेकर किया बड़ा परिवर्तन…