Breaking News

उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद सभी के लिए फायदेमंद: पीयूष गोयल

नयी दिल्ली, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (क्यूसीओ) उपभोक्ताओं और उद्योग दोनों के हितों को आगे बढ़ाने के लिए जारी किए गए हैं क्योंकि उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद सभी के लिए फायदेमंद हैं।

उपकरण और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स (एसीई) उद्योग से जुड़े शीर्ष उद्योग संगठन, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीईएएमए) के 44 वें वार्षिक समारोह को संबोधित करते हुए श्री गोयल ने कहा कंपनियों को भारतीय निर्मित घटकों और उत्पादों को चुनना होगा, जो स्थानीय और वैश्विक दोनों बाजारों में रोजगार सृजन और प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने में योगदान देंगे। भारत के बढ़ते प्रभाव और महत्व ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है, जिससे अद्वितीय विपणन प्रस्ताव पेश किए गए हैं और देश के साथ जुड़ाव को बढ़ावा मिला है।

उन्होंने सकारात्मक आर्थिक संकेतकों का उल्लेख किया, जिसमें दहाई अंक वाली मुद्रास्फीति को 4प्रतिशत से थोडा अधिक या 2 प्रतिशत से कम के बेंचमार्क पर रोकने में भारत की सफलता भी शामिल है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि, ‘कम मुद्रास्फीति दर और कम ब्याज लागत देश के विकसित राष्ट्र बनने की यात्रा में महत्वपूर्ण हैं। कम मुद्रास्फीति का अर्थ है कम ब्याज लागत और यह हमारे विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण तत्व है।

‘डिजिटल इंडिया’ पहल की सफलता के संबंध में, उन्होंने देश में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में तेजी से वृद्धि, विशेष रूप से स्मार्टफोन के उपयोग के माध्यम से, और ग्रामीण क्षेत्रों पर इसके परिवर्तनकारी प्रभाव को रेखांकित किया, जिससे आकांक्षी भारत के दृष्टिकोण में मदद मिल रही है।

सीईएएमए के अध्यक्ष एरिक ब्रगेंज़ा ने कहा, “हम तेज़ वृद्धि की संभावना में दृढ़ता से विश्वास करते हैं, और यह विशेष रूप से स्पष्ट है क्योंकि वैश्विक महामारी ने पर्याप्त चुनौतियां पेश की हैं। आर्थिक इंजन और प्रचुर रोज़गार पैदा करने वाले क्षेत्र के रूप में इसकी क्षमता को देखते हुए, हम इस क्षेत्र के भविष्य को लेकर उत्साहित हैं। घरेलू विनिर्माण को और बढ़ावा देने के लिए, हम विभिन्न उत्पाद श्रेणियों में अतिरिक्त उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाओं के क्रियान्वयन की उम्मीद करते हैं। मैं श्री वचानी को सीईएएमए में अध्यक्ष की भूमिका संभालने पर बधाई देता हूं, और मुझे विश्वास है कि अन्य हितधारकों के साथ, वह आगे आने वाली परिवर्तनकारी यात्रा में सक्रिय रूप से योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।”

सीईएएमए के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सुनील वचानी ने कहा, “आज का वार्षिक कार्यक्रम उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में प्रगति में तेजी लाने पर जुड़ाव बढ़ाने और विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक आदर्श मंच है। हमने निरंतर विस्तार के माध्यम से उद्योग और राष्ट्र दोनों के लिए संभावित लाभों पर चर्चा की। सीईएएमए के अध्यक्ष के रूप में, मैं सरकार के साथ सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से एसीई उद्योग में मूल्य जोड़ने के सीईएएमए के दृष्टिकोण को साकार करने में योगदान देने के लिए तत्पर हूं। हम अपने माननीय प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में सामूहिक रूप से काम करना चाहते हैं।

इस कार्यक्रम ने भारत के उपकरण और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स (एसीई) उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों और ऐसे कई अवसरों को रेखांकित किया गया, जो भारतीय एसीई उद्योग में उछाल में मदद कर सकते हैं। आज, भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते एसीई बाजारों में से एक है। अनुमान है कि 2025 तक, भारत उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण उद्योग दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा बाजार हो जाएगा।