Breaking News

कालाधन सफेद करने का एक और मौका दे सकती है मोदी सरकार

pm-modiनई दिल्ली,  केंद्र सरकार काले धन को सफेद करने के लिए एक और मौका दे सकती है। इसके लिए सरकार इस हफ्ते एक नई योजना की घोषणा कर सकती है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस योजना के तहत काला धन रखने वाले लोग 50 फीसदी टैक्स और सरचार्ज देकर कालेधन को सफेद कर सकते हैं।

एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इसी सप्ताह नई योजना की अधिसूचना जारी कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार अधिसूचना में इस बात की घोषणा कर सकती है कि पीएमजीकेवाई योजना के तहत खुलासा किए जाने वाली रकम के बारे में धन के स्रोत के बारे में नहीं पूछा जाएगा। साथ ही उन्हें वेल्थ टैक्स, सिविल और अन्य कर कानूनों से छूट प्राप्त होगी। लेकिन टैक्स की चोरी करने वालों को फेमा, पीएमएलए, नार्कोटिक्स और फॉरेन ब्लैक मनी एक्ट से कोई छूट नहीं मिलेगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत बैंकों में जमा बेहिसाब रकम पर सरकार 50 प्रतिशत टैक्स और सरचार्ज लगाएगी। इसके अलावा इस योजना के तहत काले धन की घोषणा करने वाले लोगों को अपनी घोषित रकम का एक चौथाई चार साल के लिए फिक्स करनी होगी जिस पर किसी तरह का ब्याज नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि कालेधन और भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 8 नवंबर को ऊंचे मूल्य वाले नोटों (500 और 1000 रुपए) को बंद करने की घोषणा की। पीएम ने लोगों से इन नोटों को 30 दिसंबर तक बैंकों में जमा करने के लिए कहा। आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक 10 नवंबर तक पुराने 500 और 1000 रुपए के रूप में बैंकों में 11.85 लाख करोड़ रुपए जमा हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *