Breaking News

जानिये योग करने के फायदे, कैसे लाता है जीवन मे परिवर्तन

नयी दिल्ली, योग मानव जीवन मे कितना महत्वपूर्ण है और कैसे लाता है जीवन मे परिवर्तन ? आम आदमी ही नही अब तो देश के  प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी भी योग के मुरीद हैं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने आम जनता से नियमित रुप से योग करने की अपील करते हुए  कहा कि वे इससे एक स्वस्थ, खुशहाल और सद्भावपूर्ण राष्ट्र का निर्माण करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम  मन की बात के 44 वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि नियमित योग अभ्यास करने पर कुछ अच्छे गुण सगे.सम्बन्धियों और मित्रों की तरह हो जाते हैं। योग करने से साहस पैदा होता है जो सदा ही पिता की तरह रक्षा करता है। क्षमा का भाव उत्पन्न होता है जैसा माँ का अपने बच्चों के लिए होता है और मानसिक शांति हमारी स्थायी मित्र बन जाती है।

प्रधानमंत्री ने ऋषि भर्तृहरि का उल्लेख करते हुए कहाए श् नियमित योग करने से सत्य हमारी संतानए दया हमारी बहनए आत्मसंयम हमारा भाईए स्वयं धरती हमारा बिस्तर और ज्ञान हमारी भूख मिटाने वाला बन जाता है। जब इतने सारे गुण किसी के साथी बन जाएँ तो योगी सभी प्रकार के भय पर विजय प्राप्त कर लेता है।

उन्होेंने कहा कि एक बार फिर मैं सभी देशवासियों से अपील करता हूँ कि वे योग की अपनी विरासत को आगे बढ़ायें और एक स्वस्थ, खुशहाल और सद्भावपूर्ण राष्ट्र का निर्माण करें।