Breaking News

जी20 में अफ्रीका की स्थिति से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा-एलिजाबेथ

तिरुवनंतपुरम,  वीमेन यूनाइटेड फाउंडेशन और अफ्रीकी महिला बिजनेस यूनियन (एडब्ल्यूबीयू) भारत के साथ एक आशाजनक साझेदारी की संभावना तलाश रहे है, यह एक ऐसा कदम जो महिला सशक्तिकरण को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है।

वूमेन यूनाइटेड फाउंडेशन की संस्थापक डेबोरा एलिजाबेथ ने बुधवार को जी20 जैसे वैश्विक मंचों पर अफ्रीका की स्थिति को पहचानने में भारत की भूमिका और भारत-अफ्रीका संबंधों को मजबूत करते हुए अपने लोगों के उत्थान की प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए यह बात कही।

सुश्री डेबोरा ने कहा, संभावित साझेदारी, जो अभी भी अपने खोजपूर्ण चरण में है, अपार संभावनाएं रखती है, भारत की सफलताएं अफ्रीकी संदर्भों में इसी तरह के प्रयासों के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं, उनकी यात्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत द्वारा की गई उल्लेखनीय प्रगति को रेखांकित किया है।

उन्होंने कहा, ”परस्पर सम्मान और साझा लक्ष्यों पर आधारित यह संभावित सहयोग, सभी महाद्वीपों में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक नया मानक स्थापित कर सकता है, एक उज्जवल, अधिक समावेशी भविष्य बनाने के लिए प्रत्येक भागीदार की ताकत का लाभ उठा सकता है। माइक्रोफाइनेंस में भारत की सिद्ध विशेषज्ञता एक प्रशंसनीय मॉडल के रूप में खड़ी है, जो दर्शाती है कि वित्तीय समावेशन महिलाओं को उद्यमियों और आर्थिक योगदानकर्ताओं में कैसे बदल सकता है।”

उन्होंने कहा, इसकी उल्लेखनीय पहलों में ”फीड ऑल,” ”बैंक एवरी वुमन,” ”एवरी चाइल्ड लर्न्स,” और ”हेल्थ रीच” शामिल हैं, जो अफ्रीका की प्रथम महिलाओं और वैश्विक सहयोगियों द्वारा समर्थित हैं, जो दूरदर्शी विचारों को मूर्त कार्यों में बदल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह संघ केवल सामूहिक नहीं है; यह एक आंदोलन है, जो अफ्रीका की प्रथम महिलाओं के समर्थन से साहसपूर्वक और निडर होकर परिवर्तन ला रहा है, जो गतिशील परिवर्तन के एक नए युग का प्रतीक है। जैसे ही ये संगठन भारत की ओर देखते हैं, वे एक ऐसे राष्ट्र को देखते हैं जिसने महिलाओं को सशक्त बनाने और गरीबी उन्मूलन में उल्लेखनीय प्रगति की है, जिससे यह उनके भविष्य के प्रयासों के लिए संभावित रूप से आदर्श भागीदार बन गया है।

सुश्री एलिजाबेथ ने केरल की अपनी यात्रा के दौरान भारत की उपलब्धियों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए अफ्रीका जैसे मुद्दों से निपटने के लिए भारत की प्रगतिशील रणनीतियों पर चर्चा की, विशेष रूप से गरीबी उन्मूलन और महिला सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने यह कहते हुए कि कॉटन हिल गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में उनका अनुभव सामाजिक परिवर्तन में लड़कियों की शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है, उन्होंने कहा कि लड़कियों को शिक्षित करने से न केवल उन्हें सशक्त बनाया जाता है, बल्कि इसका प्रभाव भी पड़ता है, जिससे स्वास्थ्य परिणाम और आर्थिक विकास में सुधार होता है।

उन्होंने कुदुम्बश्री मुख्यालय में, एक ऐसे मॉडल की खोज की जो अफ्रीका में इसी तरह के कार्यक्रमों को प्रेरित कर सके। कुदुम्बश्री, एक अनूठी समुदाय-आधारित पहल, केरल में जमीनी स्तर पर महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण रही
है।
उन्होंने कहा कि माइक्रोफाइनेंस संस्थानों के माध्यम से भारत ने अनगिनत महिलाओं को महत्वपूर्ण वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने में सफलतापूर्वक सक्षम बनाया है, जिससे उद्यमिता और महत्वपूर्ण आर्थिक भागीदारी की दिशा में उनकी यात्रा को बढ़ावा मिला है। यह साझेदारी भारत की सफल प्रथाओं का लाभ उठाती है, जिसका लक्ष्य अफ्रीकी संदर्भ में इन सशक्त रणनीतियों को दोहराना और अनुकूलित करना है, जिससे सभी महाद्वीपों में महिलाओं पर आर्थिक प्रभाव बढ़ सके।
उन्होंने कहा कि उनकी केरल यात्रा, शिक्षा और गरीबी उन्मूलन के प्रयासों को देखने से पता चलता है कि भारत अफ्रीका के साथ अपने सांस्कृतिक संबंधों के प्रति गहरा सम्मान रखता है।
उन्होंने कहा कि आपसी समझ और साझा लक्ष्यों पर आधारित यह साझेदारी एक मिसाल कायम करती है कि कैसे राष्ट्र अपने नागरिकों, विशेषकर महिलाओं के उत्थान के लिए मिलकर काम कर सकते हैं और वैश्विक मंच पर अफ्रीका की अपार क्षमता को स्वीकार करते हैं।
वूमेन यूनाइटेड फाउंडेशन की एक प्रतिष्ठित बोर्ड सदस्य और एक प्रसिद्ध अफ्रीकी व्यवसायी डॉ. मार्था नामुनजेबो तिलहुन ने अफ्रीका के विकास को गति देने में सम्मानजनक और सहयोगात्मक साझेदारी के महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।
वूमेन यूनाइटेड फाउंडेशन की मानद अध्यक्ष डाफ्ना ज़िमन, एक व्यवसायी, परोपकारी और एक टेलीविजन नेटवर्क की एकमात्र महिला मालिक, भारत-अफ्रीका साझेदारी में अपार संभावनाएं देखती हैं। महिला-स्वामित्व वाले नेटवर्क के प्रमुख के रूप में, सुश्री जिमन का मानना है कि महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने वाले उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र के पोषण के लिए ऐसे सहयोग महत्वपूर्ण हैं।
वह भारत-अफ्रीका साझेदारी में अपार संभावनाओं को पहचानती हैं और इसे महिला उद्यमियों का समर्थन करने वाला एक उद्यमशील पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए महत्वपूर्ण मानती हैं।
वूमेन यूनाइटेड फाउंडेशन, एडब्ल्यूबीयू और भारत के बीच खोजपूर्ण साझेदारी महिलाओं को सशक्त बनाने और गरीबी उन्मूलन के लिए एक साझा दृष्टिकोण का प्रतीक है।
उन्होंने केरल की अपनी यात्रा के दौरान, कई प्रमुख लोगों से मुलाकात की जिनमें सामान्य शिक्षा और श्रम मंत्री वी. शिवनकुट्टी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अजित कुमार आईपीएस, पूर्व मुख्यमंत्री ईएमएस नंबूदरीपाद की बेटी, ई.एम. राधा और मुख्य प्राचार्य डॉ. के.एम. अब्राहम, केरल के मुख्यमंत्री के सचिव और केरल इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (केआईआईएफबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शामिल थे।