Breaking News

नशा मुक्त बनाने को उत्तराखंड पुलिस की मैराथन में विदेशी भी होंगे शामिल

देहरादून, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा वर्ष 2025 तक राज्य को नशा मुक्त करने के संकल्प पर पुलिस विभाग विश्व विख्यात हंस फाउंडेशन के सहयोग से आगामी 30 अक्टूबर को देहरादून में एक वृहद दौड़ (मैराथन)का आयोजन करेगा। रन फॉर यूनिटी और रन अगेंस्ट ड्रग्स थीम पर होने वाली इस दौड़ में शुक्रवार तक 15 देशों के 112 विदेशी एथलीटों ने अपना पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) कराया है जबकि लगभग 15 हजार भारतीयों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, हंस फाउण्डेशन देहरादून मैराथन में अभी तक 15 देशों के 112 विदेशी एथलीटों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें अफगानिस्तान के 6, यूनाइटेड किंगडम के 8, बेलिज, एंडोरा,अल्जीरिया, साउथ सूडान, डोमिनिकन रिपब्लिक, इथोपिया और पेरू से एक-एक, यूनाइटेड स्टेट से 5, नेपाल से 77, सोमालिया, मलावी, जापान से दो, दो, लाइबेरिया से 3 ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके अलावा, भारत के 24 राज्यों एवं चार केन्द्र शासित प्रदेशों के लगभग 15 हजार लोगों द्वारा रजिस्ट्रेशन किया गया है।

विज्ञप्ति के अनुसार, 21 किमी में कुल 3255 (3027 पुरूष व 228 महिला), 10 किमी में कुल 5100 (4351 पुरूष व 749 महिला) प्रतिभागियों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया है। मैराथन के साथ ही थीम अवेयरनेस हेतु आयोजित तीन किमी की फैन रन भी आयोजित की जा रही है। मैराथन में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को 29 अक्टूबर को पुलिस लाइन, रेसकोर्स, देहरादून में प्रातः 10ः30 बजे से सायं 06ः00 बजे तक बीआईबी नम्बर वितरित किये जायेंगे।

विज्ञप्ति के अनुसार, हाफ मैराथन में विभिन्न श्रेणियों में विजेता प्रतिभागियों को 10 लाख रुपये और सांत्वना पुरस्कार दिये जायेंगे। साथ ही 21 किमी एवं 10 किमी में सभी प्रतिभागियों को निःशुल्क टाईमिंग चिप दी जाएगी। इस लक्ष्य को भेदने वाले को 21 किमी फिनिश करने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को और 10 किमी में टॉप 10 प्रतिभागियों को फिनिशर मैडल प्रदान किए जायेंगे।

इस मैराथन को मुख्यामंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा 30 अक्टूबर को प्रात: 07ः35 बजे फ्लैग ऑफ किया जायेगा। इस दौरान हंस फाउंडेशन की संस्थापिका माता मंगला देवी भी उपस्थित रहेंगी। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें प्रसिद्ध बॉलीवुड गायक कैलाश खैर एवं युवा रैपर गौरव मनकोटी वीओआईडी की ओर से प्रस्तुति दी जाएगी।