Breaking News

”न्यूज 85 डाट इन” समाचार बुलेटिन – रात्रि 8 बजे -02.12.2016

news85-buletanलखनऊ, न्यूज 85 डाट इन” की रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (02.12.2016) की प्रमुख खबरें-

akhilesh-yadav_650x400_71480667155जनता को जो दुख देता है, मौका मिलने पर जनता भी उसे गुस्सा दिखाती है-मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

नई दिल्ली, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कहा कि जनता को जो दुख देता है, मौका मिलने पर जनता भी उसे गुस्सा दिखाती है. एचटी लीडरशिप समिट में अखिलेश यादव ने उक्त विचार रखे.

एचटी लीडरशिप समिट में, यह पूछे जाने पर कि क्या नोटबंदी यूपी चुनाव में चुनावी मुद्दा बनेगा इस पर अखिलेश ने कहा कि बड़े लोग लाइनों में नहीं लगे. मुझसे लोगों ने कहा आप भी जाइए लाइनों में. मैंने कहा कि मुझसे पहले ये काम हो चुका है, मैं नहीं जाऊंगा. लोकतंत्र में जनता को जो दुख देता है, मौका मिलने पर जनता भी उसे गुस्सा भी दिखाती है……..

rahul4-1469791624‘टीआरपी की राजनीति’ कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी – राहुल गांधी

नई दिल्ली, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए आज उन्हें ‘अक्षम और अहंकारी’ करार दिया और आरोप लगाया कि वह अपनी छवि के लिए ‘टीआरपी की राजनीति’ में लगे रहते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की गैर मौजूदगी में पार्टी के संसदीय दल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की रुचि सिर्फ अपनी छवि सुधारने में है और उनके ‘अहंकार तथा अक्षमता’ के कारण देश का आम नागरिक भारी संकट में है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कभी मोदी की तरह खुद की ‘छवि सुधारो‘ तथा संविधान में बैठे लोगों के अनुभवों को दरकिनार करने वाला प्रधानमंत्री देश को नहीं दिया। प्रधानमंत्री की नीतियों की वजह से देश को नुकसान हो रहा है वह खुद को प्रदर्शित करने में व्यस्त हैं…..

 

rajnath6_1480665997गोमती नगर रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्डक्लास, अालमनगर सेटेलाइट स्टेशन -रेल मंत्री सुरेश प्रभु

लखनऊ, लखनऊ के सांसद और गृहमंत्री राजनाथ सिंह  एक दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचे। राजनाथ सिंह ने दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन की तर्ज पर बनने वाले गोमती नगर रेलवे स्टेशन का शिलान्यास किया। इस मौके पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रहे।
 केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रेलमंत्री सुरेश प्रभु गोमतीनगर रेलवे टर्मिनल कार्यक्रम की शुरुआत दीप जलाकर की। इस दौरान हाल ही में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुई रीता बहुगुणा जोशी भी मौजूद रहीं। कार्यक्रम के दौरान सुरेश प्रभु ने कहा, रेल में काफी लंबे वक्त से निवेश नहीं किया गया है। रेल में यात्रियों की संख्या तो लगातार बढ़ती जा रही है लेक‌िन साधन नहीं बढ़ाए गए। निवेश नहीं होगा तो नई लाइन नहीं बनेगी ज‌िसकी वजह से ट्रेनों की संख्या भी नहीं बढ़ पाएगी। लोग यात्रा करने के बाद थकान महसूस करते हैं। इसके बाद सीढ़‌ियां चढ़ने में भी दिक्कत होती है, खानपान सेवा में भी सुधार करने की जरूरत है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने रेल को बड़े पैमाने पर प्राथम‌िकता दी है…..;
 
 

akhilesh_13715अगर कोई मुझे सपा से निकालना चाहेगा, तो मैं उसे ही पार्टी से निकाल दूंगा-अखिलेश यादव

 नई दिल्ली, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कहा कि अगर कोई मुझे सपा से निकालना चाहेगा, तो मैं उसे ही पार्टी से निकाल दूंगा. यह विचार मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एचटी लीडरशिप समिट में रखे.

एचटी लीडरशिप समिट में जब मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से पूछा गया कि क्या आपने कभी राजनीति छोड़ने की भी सोची थी… इस पर अखिलेश ने कहा कि मैं इस मुकाम पर आकर राजनीति छोड़कर क्या करूंगा. उन्होंने कहा कि मैंने नेताजी से भी कहा कि राजनीति में आपने मुझे जिस मुकाम पर ला दिया, उसके बाद मैं करूं भी तो क्या करूं, मुझे राजनीति ही करनी पड़ेगी. राजनीति तो यह भी कहती है कि जो आपको पार्टी से हटाना चाहे, आप उसे निकाल दें……..

 

kejriwal-07-1465291658-600x400नोटबंदी के खिलाफ आवाज उठाने की सजा भुगत रहा बंगाल: केजरीवाल

नई दिल्ली, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा नोटबंदी के खिलाफ आवाज उठाने के कारण केंद्र सरकार ने बंगाल को निशाना बनाया है। यह कहना है ममता के समर्थन में खड़े दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का। केजरीवाल ने शुक्रवार को ट्वीट किया, पश्चिम बंगाल को इसलिए निशाना बनाया गया, क्योंकि ममता दीदी ने नोटबंदी के खिलाफ बोलने की हिम्मत दिखाई।

 आम आदमी पार्टी  के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने पश्चिम बंगाल सरकार के लिए अपना समर्थन व्यक्त करते हुए कहा, ममता दीदी आप लड़ाई जारी रखें, पूरा देश आपके साथ है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने केंद्र सरकार पर राज्य सरकार को अंधेरे में रख कर गुरुवार रात दो राजमार्गो के टोल प्लाजा पर सेना की तैनाती का आरोप लगाया।

357053-baba-ramdevएयरपोर्ट पर बाबा रामदेव की जय के नारे लगे

 

पटना,  योग गुरु बाबा रामदेव जैसे ही पटना एयरपोर्ट पर उतरे, वंदे मातरम और बाबा रामदेव की जय के नारे लगने लगे.

बाबा रामदेव जैसे ही पटना एयरपोर्ट पर उतरे, वंदे मातरम और बाबा रामदेव की जय के नारे लगने लगे. सबसे पहले पारंपरिक तरीके से बाबा की आरती उतारकर उनका स्वागत किया गया।

मीडिया से बातचीत में बाबा राम देव ने बताया कि वह देश के सभी हिस्सों के पतंजलि के वितरक और बाजार से जुड़े लोगों से लगातार मिल रहे हैं। इसी क्रम में वह पटना पहुंचे हैं। पटना के रवींद्र भवन में आयोजित पतंजलि के वितरकों से मुलाकात करेंगे।

 

 

flipcartसरकारी खरीद के लिए ऑनलाइन शाॅपिंग पोर्टल लाएगी मोदी सरकार

नई दिल्ली,  भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने प्रधानमंत्री मोदी पेपर क्लिप से लेकर बिजली संयंत्र के टर्बाइन तक सभी सरकारी खरीद के लिए अमेजन की तरह एक ऑनलाइन शाॅपिंग पोर्टल लाने का लाने का फैसला किया है। अब तक केंद्र सरकार व राज्य सरकारें खरीदारी के लिए टेंडर मंगाती रही हैं। जिसमें उत्पादों के मूल्य में हेरा-फेरी की गुंजाइश रहती है और भ्रष्टाचार को हवा मिलती है। माना जा रहा है कि ऑनलाइन पोर्टल से सरकारी खरीद के सिस्टम के जरिए भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। ऑनलाइन सरकारी खरीद का यह पोर्टल, अमेजन, फ्लिपकार्ट या अन्य ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल की तरह ही होगा। इस पर विक्रेता अपने उत्पादों की तस्वीर और मूल्य अपलोड करेंगे। पोर्टल पर उनका उचित मूल्य होगा। इससे खरीद में हेरा-फेरी नहीं हो सकेगी।

 

nepal tremorउत्तराखंड- भारत-नेपाल सीमा पर भूकंप, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.2

नई दिल्ली,  उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर गुरुवार रात मध्यम तीव्रता का भूकंप आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.2 थी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की इकाई राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, इस भूकंप का केन्द्र उत्तराखंड में भारत और नेपाल सीमा पर था। अधिकारियों ने कहा कि यह भूकंप रात 10ः22 बजे आया। इससे पहले दिन में हिमाचल प्रदेश में कुल्लू क्षेत्र में एक हल्का भूकंप आया था जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.3 थी। उन्होंने कहा कि यह भूकंप सुबह 4ः12 बजे आया था।

major-generalसेना की तैनाती रुटीन अभ्यास का हिस्सा- मेजर जनरल सुनील यादव

कोलकाता,  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा राज्य में सेना की तैनाती को लेकर उठाए सवालों का जवाब शुक्रवार को खुद मेजर जनरल सुनील यादव ने दिया। उन्होंने इसको एक रुटीन अभ्यास बताते हुए कहा कि इसको स्थानीय पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह का अभ्यास सेना अपने ऑपरेशन पर्पज के लिए करती है।

एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान उन्होंने इस बाबत राज्य सरकार द्वारा उठाए गए सभी सवालों को निराधार बताया। उन्होंने बताया कि इस तरह का अभ्यास झारखंड, उत्तर प्रदेश, और बिहार में इस वर्ष 26 सितंबर और 1 अक्टूबर को किया गया था। इस अभ्यास के अंतर्गत सेना यहां से गुजरने वाले सभी भारी वाहनों का डाटा एकत्रित करती है। मेजर जनरल सुनील ने बताया है कि सेना के इस पूरे क्षेत्र में 80 जगहों इस तरह के कलेक्शन प्वाइंट हैं। इन सभी जगहों पर पांच से छह जवान होते हैं और यह सभी बिना हथियारों के होते हैं। इस तरह के अभ्यास में उत्तर पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम और सिक्किम शामिल है…………

live-in-relationshipशादी के बाद लिव-इन रिलेशन में रहना गैर कानूनी

इलाहाबाद, शादीशुदा लोगों का लिव-इन रिलेशनशिप में रहना गैर कानूनी और सामाजिक अपराध है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने एक अहम फैसले में कहा कि यह अपराध की श्रेणी में आता है। कोर्ट के मुताबिक ऐसा करके महिला या पुरुष अपने जीवन साथी के साथ धोखा करते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। कोर्ट ने यह फैसला कुसुम देवी की याचिका खारिज करते हुए दिया। याचिका दायर करने वाली महिला ने कहा कि उसकी शादी 30 मई 2016 को उसकी मर्जी के खिलाफ संजय कुमार के साथ हुई, लेकिन वह पति के साथ नहीं रहती। पिछले 5 साल से अपने प्रेमी के साथ लिव-इन-रिलेशन में रह रही है, लेकिन फैमिली वाले उसे परेशान कर रहे हैं, उन्हें रोका जाए। इस पर कोर्ट ने कहा कि पति-पत्नी को ही संबंध बनाने की कानूनी मान्यता है। यदि कोई दूसरा पुरुष किसी की पत्नी के साथ संबंध बनाता है तो यह अपराध है…….

 

1480663842-1अदालतों में राष्ट्रगान बजाने की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने किया इंकार

नई दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट ने सभी अदालतों में कार्यवाही शुरू होने से पूर्व राष्ट्रगान बजाने की एक भाजपा नेता और अधिवक्ता की अपील पर सुनवाई से इंकार कर दिया। न्यायाधीश दीपक मिश्रा और न्यायाधीश अमिताव राय की पीठ ने बताया कि वह भाजपा प्रवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय की याचिका पर सुनवाई नहीं करेगा। इससे पूर्व अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने पीठ को बताया कि याचिकाकर्ता को एक उचित आवेदन दाखिल करना चाहिए। पीठ ने कहा, सही है या गलत, हमारा आदेश अधिक नहीं खींचा जाना चाहिए। बार (उपाध्याय का उल्लेख करते हुए) को थोड़ा संयम दिखाना चाहिए……..
 

 

news85-buletanविस्तार से खबरें जानने के लिये news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *