Breaking News

”न्यूज 85 डाट इन” समाचार बुलेटिन – रात्रि 8 बजे -25.11.2016

news85-buletanलखनऊ,  न्यूज 85 डाट इन” की  रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (25.11.2016) की प्रमुख खबरें-

akhileshमुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उप्र की जनता को दिया ये तोहफा

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज उप्र की जनता को डबल फोर्टीफाइड नमक का तोहफा देते हुये कहा कि कुछ लोग अच्छे दिन का ख्वाब दिखाकर सत्ता में आये थे, लेकिन उनके एक फैसले की वजह से आज देश की 90 फीसदी जनता परेशानी झेल रही है। लखनऊ में पांच काॅलीदास मार्ग पर आयरन एवं आयोडिन युक्त समाजवादी नमक योजना के शुभारम्भ के मौके पर यह बातें कही। इस योजना के तहत एनीमिया से प्रभावित 10 जिलों में इस नमक का वितरण किया जायेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने भाजपा और बसपा पर जमकर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने बसपा पर निशाना साधते हुये कहा कि राज्य में एक ऐसी सरकार भी आई थी जिसने सबके लिए दरवाजे बंद कर दिये थे।

modi ेूोीू हजविपक्ष को नोटंबदी से पहले तैयारी करने का समय नहीं मिला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी को लेकर विपक्ष की आलोचना पर पलटवार करते हुए आज कहा कि विपक्ष नोटबंदी के मुद्दे पर इसलिए भड़का हुआ नहीं है कि सरकार ने इसके क्रियान्वयन के लिए तैयारी नहीं की, बल्कि उसकी नाराजगी इसलिए है, क्योंकि उसे नोटबंदी से पहले तैयारी करने का समय नहीं मिला। मोदी ने संसद भवन एनेक्सी में संविधान दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, इस कदम की केवल कुछ ही लोग आलोचना कर रहे हैं। इसकी आलोचना करने वालों का कहना है कि सरकार ने फैसले को लागू करने के लिए तैयारी नहीं की। लेकिन यह उनकी आलोचना का वास्तविक कारण नहीं है। वे इसलिए दुखी हैं, क्योंकि सरकार ने उन्हें तैयारी करने का पर्याप्त समय नहीं दिया। मोदी ने कहा, यदि उन्हें तैयारी के लिए 72 घंटे भी मिल जाते तो वे इस कदम की सराहना करते।

mayawatiप्रधानमंत्री ने विपक्ष पर अत्यंत गंभीर आरोप लगाए, उन्हें माफी मांगनी चाहिए-मायावती

नई दिल्ली, बड़े नोटों को अमान्य करने के मोदी सरकार के निर्णय के खिलाफ विपक्ष के तीखे तेवर अब भी जारी हैं। नोटबंदी के कारण आज भी संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा में गतिरोध देखने को मिला। नोटबंदी पर पीएम मोदी की टिप्पणी की लेकर विपक्षी सांसदों ने दोनों सदनों में जमकर हंगामा किया। राज्यसभा में आज सुबह कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। पीएम नरेंद्र मोदी के राज्यसभा में मौजूद रहने की मांग पर अड़े रहे और शोर शराबा किया। दूसरी ओर, कांग्रेस ने कहा है कि यदि प्रधानमंत्री लोकतंत्र में यकीन रखते हैं तो उन्हें संसद आना चाहिए और बहस में भाग लेना चाहिए एवं नोटबंदी पर विपक्ष की चिंताओं पर जवाब देना चाहिए।

parliament-sessionनोटबंदी से परेशान शख्स पहुंचा संसद, बिल्डिंग से कूदने की कोशिश!

नई दिल्ली,  नोटबंदी के मुद्दे पर एक ओर सरकार को विपक्ष की हमले झेलने पड़ रहे हैं तो दूसरी तरफ देशभर से एटीएम और बैंकों की लाइनों में लगे लोगों की मौत की खबरें भी परेशान कर रही हैं। इस बीच एक समाचार एजेंसी की खबर के अनुसार आज एक शख्स ने नोटबंदी के मुद्दे पर ही संसद की बिल्डिंग से कूदने की कोशिश की। इस बीच खबर है कि युवक ने लोकसभा की दर्शक दीर्घा से कूदने की कोशिश की थी लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस मामले पर संज्ञान लिया है और वे इस संसद के सुरक्षा अधिकारियों से इस पर बात करेंगी। राकेश नाम के इस व्यक्ति को ऐसा करने से रोक लिया गया।

supreme-court-of-indiaनोटबंदी के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में 2 दिसंबर को होगी अगली सुनवाई

नई दिल्ली,  सुप्रीम कोर्ट में आज नोटबंदी के खिलाफ दायर याचिकाओं के मुद्दे पर सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने कहा, सभी याचिकाओं और विभिन्न उच्च न्यायालयों में लंबित याचिकाओं को एक जगह स्थानांतरित करने की केन्द्र सरकार की मांग पर 2 दिसंबर को सुनवाई होगी। कोर्ट ने पिछली सुनवाई के दौरान केन्द्र सरकार की मांग पर संबंधित पक्षकारों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। इसी के तहत एटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने नोटबंदी के मुद्दे के संबंध हलफनामा दायर किया था। बता दें कि केंद्र ने याचिका दाखिल कर नोटबंदी से जुड़ी सभी याचिकाओं को किसी एक हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में अदालत विस्तार से 2 दिसंबर को सुनवाई करेगी। इस मुद्दे पर मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि हम देखते हैं इस मुद्दे पर क्या किया जा सकता है। यह एक गंभीर मामला है।

rbi-500-580x361अब सिर्फ आरबीआई काउंटर पर बदले जाएंगे पुराने नोट

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक  ने  कहा कि 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों की अदला-बदली आरबीआई के काउंटरों पर जारी रहेगी लेकिन व्यावसायिक बैंकों में इन्हें नहीं बदला जा सकेगा। आरबीआई ने कहा, आरबीआई ने लोगों से कहा है कि 500 और 1,000 रुपये के नोटों को उनके काउंटर पर बदलवाया जा सकेगा। बयान के मुताबिक, हालांकि, यह सुविधा अन्य व्यावसायिक बैंकों पर अब उपलब्ध नहीं होगी। सरकार ने गुरुवार को तत्काल भाव से पुराने नोटों की अदला-बदली बंद कर दी थी। हालांकि, लोग 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को अपने बैंक खातों में जमा करा सकते हैं।

500स्टाम्प क्रय हेतु 500 के नोट 15 दिसम्बर तक मान्य

लखनऊ,उत्तर प्रदेश सरकार ने देय स्टाम्प शुल्क के लिए 500 रुपये को पुरानी करेंसी के रूप में स्वीकार करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी महानिरीक्षक निबंधन श्री अनिल कुमार ने आज यहां देते हुए बताया कि इस संबंध में आवश्यक आदेश जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि यह छूट केवल 500 रुपये के नोट पर ही अनुमन्य की गई है, जो 15 दिसम्बर 2016 तक मान्य होगी। अब स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन के प्रयोजन हेतु 1000 रुपये की पुरानी करंेसी स्वीकार नहीं की जायेगी।

arun-jettalyनकदी का उपयोग कम करें, डिजिटल लेनदेन को अपनायें: अरुण जेटली

नई दिल्ली, नोटबंदी पर चर्चा को लेकर मचे घमासान के बीच सरकार ने आज लोकसभा में कहा कि वह अर्थव्यवस्था में नकदी के उपयोग को कम करना चाहती है और इसके स्थान पर डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे रही है। लोकसभा में प्रहलाद जोशी के पूरक प्रश्न के उत्तर में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार चाहती है कि नकदी का उपयोग कम हो और इसका स्थान डिजिटल लेनदेन ले। जहां एक ओर नकदी का उपयोग कम होना चाहिए तो दूसरी ओर कारोबार और वाणिज्य को समृद्ध होना चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि आज देश में 80 करोड़ डेबिट कार्ड हैं जिनमें से 40 करोड़ का एटीएम में सक्रियता के साथ उपयोग हो रहा है। इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट और धन का डिजिटल हस्तांतरण भविष्य की प्रौद्योगिकी हैं जिन्हें सरकार बढ़ावा दे रही है और विभिन्न राज्य सरकारों से इसमें योगदान देने को कहा गया है।

modi-700बैंक की तरह करें मोबाइल फोन का इस्तेमाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बठिंडा ,  नोटबंदी से उत्पन्न समस्याओं से निजात पाने के लिए मोबाइल बैंकिंग पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोगों से भ्रष्टाचार एवं कालेधन से निबटने के लिए अपने मोबाइल फोनों को बैंक की शाखा की तरह इस्तेमाल करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मोबाइल की संख्या परिवारों की संख्या से चार गुणा अधिक है और लोगों को अपने मोबाइल का उपयोग भुगतान के लिए करना चाहिए। उन्होंने कहा, आप अपने फोन पर बैंकों द्वारा प्रदत्त मोबाइल अप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और मैं राजनीतिक नेताओं, शिक्षकों एवं युवाओं से लोगों को मोबाइल बैकिंग का प्रशिक्षण देने की अपील करना चाहता हूं।

modi_1479108092देश के विकास के लिए गांव, गरीब व किसान का विकास जरूरी: पीएम मोदी

बठिंडा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बठिंडा में एम्स कॉलेज की आधारशिला रखी। एक हजार करोड़ रुपए की लागत से एम्स बनाया जाएगा। यह अस्पताल 175 एकड़ में फैला होगा। एम्स से बठिंडा के साथ ही डबवाली क्षेत्र के लोगों को भी काफी आसानी होगी। प्रधानमंत्री ने एम्स कॉलेज की आधारशिला रखने के बाद रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश के विकास के लिए गांव, गरीब व किसान का विकास जरूरी है। हमारी सरकार की यह प्राथमिकता में है। एम्स का निर्माण इसी कड़ी का एक हिस्सा है। इस एम्स में केवल इलाज होगा, ऐसा नहीं है। यहां पर मेडिकल की पढ़ाई के साथ मेडिकल के क्षेत्र में योग्य होनहारों को पैरामेडिकल व नर्सिंग की पढ़ाई व प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि एम्स की आधारशिला हमारी सरकार ने रखी है, इसका उद्घाटन भी हमारी सरकार के कार्यकाल में होगा।

lalu-modiमोदी जी हैं अंकल पोड्जर, एक कील ठोकने के लिए पूरी दीवार में किया छेद-लालू प्रसाद यादव

पटना,  नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लगातार निशाना साध रहे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने एक बार फिर प्रधानमंत्री पर तंज कसा। लालू ने मोदी की तुलना अंकल पोड्जर से की। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने  ट्वीट किया, मुझे पढ़ाई के समय की एक कविता याद आती है, अंकल पोड्जर हैंग्स द पिक्चर। नोटबंदी के इस पूरे हो-हल्ला में मुझे मोदी अंकल पोड्जर जैसे ही नजर आ रहे हैं। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा मोदी जी देश के अंकल पोड्जर हैं। जो किसी काम को आरंभ करते हैं, लेकिन अंत में वह काम बुरी तरह बिगड़ जाता है। फिर दोष बाकी लोगों को देते हैं।

bankबैंकों के बाहर कतारें छोटी हुई पर नकदी संकट जारी

नई दिल्ली,  देश के अनेक हिस्सों में बैंकों के बाहर कतारें अपेक्षाकृत छोटी रहीं लेकिन नोटबंदी के बाद नकदी का संकट कायम है। विशेषकर दूरदराज के इलाकों में लोगों को खासी परेशानी हो रही है। नकदी की कमी के कारण महानगरों में बैंक शाखाओं के बाहर जहां लोगों की कतारें कम दिखीं। इसकी एक वजह यह भी है कि 50 प्रतिशत एटीएम को 500 व 2000 रुपये के नये नोटों के अनुरूप ढाल दिया गया है। इन एटीएम से अब ये नोट भी दिए जा रहे हैं।

modi-nबाबासाहेब का अर्थ संविधान है और संविधान का अर्थ बाबासाहेब-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, संविधान का मतलब बाबासाहेब और बाबासाहेब का मतलब संविधान बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संविधान के आदर्शों की भावना से जुड़ाव के महत्व पर जोर दिया। मोदी ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, बाबासाहेब का अर्थ संविधान है और संविधान का अर्थ बाबासाहेब है। इस तरह की उपलब्धि अतुलनीय है। उन्होंने कहा कि समय के साथ हमें इस बात का और भी ज्यादा अहसास होता जा रहा है कि यह काम कितना महान है। उन्होंने कहा, वक्त बदल चुका है और अब हर कोई संविधान में अपने अधिकारों को खोजने की कोशिश करता है और यहां तक कि उनमें वृद्धि करने की भी कोशिश करता है, हालांकि कुछ चालाक लोग संविधान को आधार बनाकर अपनी सीमाओं का उल्लंघन करने के लिए इसका दुरूपयोग करने की कोशिश करते हैं।

rahul-modi-12-4-2014राहुल गांधी ने पीएम को दी चुनौती, कहा- पहले बहस में शामिल तो हों

नई दिल्ली,  नोटबंदी के मुद्दे पर सड़क से लेकर संसद तक संग्राम जारी है। लोकसभा में हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनौती देते हुए कहा कि पहले वो सदन में आकर चर्चा में शामिल हों। पीएम के सदन में आने के बाद सबकुछ साफ हो जाएगा कि कौन क्या बोलता है। विपक्षी नेताओं ने कहा कि पीएम ये कैसे कह सकते हैं कि विपक्षी दल काले धन के खिलाफ नहीं हैं। विपक्षी सांसदों ने पीएम से माफी की मांग करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। स्पीकर ने सांसदों से शांति की अपील की। लेकिन विपक्षी सांसद वेल में चले गए जिसके बाद राज्यसभा-लोकसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।

note-b_1478679036नेपाल में नए नोट अवैध, धड़ल्ले से चल रहे 500-1000 के पुराने नोट

काठमांडू,  नेपाल में काफी पहले से भारतीय करेंसी प्रचलन में है, लेकिन नए करेंसी नोट-2000 व 500 रुपये का उपयोग देश में नहीं किया जा सकता है। नेपाल राष्ट्र बैंक  ने देश में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी नए करेंसी नोटों को अवैध व अनधिकृत घोषित कर दिया है। नेपाली मीडिया के अनुसार, एनआरबी प्रवक्ता नारायण पौडेल ने कहा, इन नोटों को नेपाल में तभी वैध किया जाएगा, जब भारत फेमा  नोटिफिकेशन जारी करेगा। विदेशी राष्ट्रों को नए नोटों के उपयोग के लिए आरबीआई ने अभी तक फेमा के तहत कोई नोटिफिकेशन नहीं जारी किया है। रोचक बात यह है कि 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों का उपयोग नेपाल में जारी है। पौडेल ने कहा जब तक फेमा नोटीफिकेशन जारी नहीं होता 500 और 1000 रुपये के नोटों में पुरानी भारतीय करेंसी की नोटबंदी नेपाल में अवैध है।

cycileदो दिवसीय साइकिल रैली में देश-विदेश के प्रतिभागी भाग लेंगे

लखनऊ,प्रदेश के वन एवं वन्यजीव विभाग द्वारा 26 एवं 27 नवम्बर को दो दिवसीय साइकिल रैली का आयोजन इटावा से आगरा के मध्य किया जा रहा है। इस रैली में स्वीडन, संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, बांग्लादेश सहित देश के 12 राज्यों के साइकलिस्ट भाग लेंगे। देश से भाग लेने वाले राज्यों में मुख्य रूप से असम, उड़ीसा, गुजरात, राजस्थान, नई दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र और तमिलनाडु हैं। यह जानकारी प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष श्री उमेन्द्र ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि साइकिल रैली के पहले दिन शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि का कार्यक्रम होगा। रैली के 75 कि0मी0 लम्बे मार्ग में सुरक्षा व्यवस्था तथा चिकित्सा सुविधाओं की प्रभावी व्यवस्था की गई है। साइकिल रैली में भाग लेने वाले साइकिल चालकों तथा विद्यार्थियों की सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम किया गया है।

mallikarjun-kharge_650x400_41447688053पीएम मोदी सम्राट जैसा व्यवहार करने की बजाय संसद में आएंः कांग्रेस

नई दिल्ली, नोटबंदी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिये एक बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री लोकतंत्र में यकीन रखते हैं तो उन्हें सम्राट की तरह व्यवहार करने की बजाय संसद में आना चाहिए और बहस में भाग लेना चाहिए तथा नोटबंदी पर विपक्ष की चिंताओं पर जवाब देना चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकाजरुन खड़गे ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि ब्लैकमेल करने की जरूरत नहीं है, डराने की जरूरत नहीं है। लोकसभा चुनाव में 52 करोड़ लोगों ने वोट डाला था और भाजपा को केवल 17 करोड़ लोगों के वोट मिले थे। उन्होंने कहा, आप  यह समझ रहे हैं कि आप सम्राट हैं, और सम्राट के कहे अनुसार देश चलेगा। यह ठीक नहीं है।

sita-ramनोटबंदीः येचुरी ने नरेंद्र मोदी को कहा तुगलक

नई दिल्ली, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने नोटबंदी के मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन्हें ऐसा तुगलक करार दिया जो फरमान जारी करने के बाद लापता हो गया है। येचुरी ने ट्वीट किया, मेट्रो शहरों में मात्र 20 से 25 प्रतिशत नकदी की मांग पूरी की जा रही है। ग्रामीण इलाकों में हालात और भी खराब है जबकि तुगलक अपने फरमान के बाद लापता हो गया है। येचुरी ने मीडिया रिपोर्टों के आधार पर आठ नवंबर के निर्णय में खामियां बताई। उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि 30 करोड़ रूपे कार्ड धारकों में से 29 करोड़ ने स्वाइप मशीन में कभी अपने कार्डों का इस्तेमाल नहीं किया।

विस्तार से खबरें जानने के लिये  news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *