Breaking News

पाकिस्तानी हिन्दू युवक को, प्रतिष्ठित अमेरिकी पुरस्कार के लिए चुना गया

वाशिंगटन,  पाकिस्तान के एक हिन्दू युवक को अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से दिए जाने वाले प्रतिष्ठित इमरजिंग यंग लीडर्स अवॉर्ड के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार स्थायी शांति निर्माण में युवाओं द्वारा निभायी जाने वाली सकारात्मक भूमिका के लिए दिया जाता है।

पाकिस्तान के राज कुमार समूची दुनिया के उन 10 युवाओं में शामिल हैं जिन्हें विदेश मंत्रालय के इमरजिंग यंग लीडर्स अवॉर्ड के दूसरे संस्करण के लिए चुना गया है। पुरस्कार के लिए माल्टा, श्रीलंका, अफगानिस्तान, अल्जीरिया, ताजिकिस्तान, बेल्जियम, वियतनाम, पेरू और इस्राइल के लिए युवाओं का चयन किया गया है। विदेश मंत्रालय ने कल एक बयान में कहा कि चयनित युवा 30 अप्रैल से 13 मई के बीच एक कार्यक्रम के लिए अमेरिका की यात्रा करेंगे। इस कार्यक्रम को खासतौर पर उनकी नेतृत्व क्षमताओं को तलाशने, गैर लाभकारी, सरकारी और निजी क्षेत्र में उनकी प्रबंधन रणनीतियों के ज्ञान को मजबूत करने, सर्वश्रेष्ठ चलन को सीखने और साझा करने तथा उनके स्रोतों और समर्थन के नेटवर्क को बड़ा करने के लिए डिजाइन किया गया है।

बयान में कहा गया है कि 2013 में विदेश मंत्रालय की ओर से प्रायोजित ग्लोबल अंडरग्रैजुएट एक्सचेंज प्रोग्राम में हिस्सा लेने के बाद कुमार पाकिस्तान यूएस एल्युमनी नेटवर्कः पीयूएएन के सक्रिय सदस्य बन गए। उन्होंने पीयूएएन में विभिन्न नेतृत्व पदों पर सेवा दी और हिंसक चरमपंथी आवाजों का मुकाबला करने और समाज में बहुलवाद को बढ़ावा देने पर केंद्रीत परियोजनों पर 10,000 अमेरिकी डॉलर का अनुदान हासिल किया।