Breaking News

पीडब्ल्यू आईओआई के छात्रों ने साइबर सिक्योरिटी हैकथॉन 1.0 में तीसरा स्थान हासिल किया

नयी दिल्ली, दिल्ली के एक छात्र सहित चार छात्रों ने राजस्थान पुलिस साइबर सुरक्षा हैकथॉन 1.0 में तीसरा स्थान हासिल किया। ये फिजिक्स वाला इंस्टीट्यूट ऑफ इनोवेशन (आईओआई), जो बेंगलुरु स्थित कंप्यूटर विज्ञान और एआई में एक आवासीय प्रोग्राम है, के छात्र हैं।

कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि यह राज्य में साइबर सुरक्षा को मजबूत करने और नवीन तकनीकी से साइबर अपराध जैसी चुनौतियों का समाधान करने के लिए पहली बार आयोजित हुआ है। पीडब्ल्यू आईओआई की चार सदस्यीय टीम, जिसमें बेंगलुरु से यशश शेषगिरी (18), मुंबई से दानिश शेख (20), गुजरात से शोएब अंसारी (19) और नई दिल्ली से निश्चय भाटिया (18) शामिल थे, ने ड्रोन प्रौद्योगिकी से जुड़े अपने इनोवेटिव समाधान से जजों को प्रभावित किया।

जयपुर में दो दिवसीय हैकथॉन के दौरान, पुलिस फीडबैक प्रणाली में सुधार, एआई, एआर, इमेज प्रोसेसिंग, ड्रोन, डार्कनेट, क्रिप्टोकरेंसी जैसे पुलिस से संबंधित सामान्य मुद्दों को मुख्य समस्याओं के रूप में चुना गया। इस आयोजन में देश भर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, उद्योगों, शोध प्रयोगशालाओं और स्टार्टअप्स से 1665 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया।

फिजिक्सवाला के मुख्य सूचना अधिकारी (सीआईओ) और पीडब्ल्यू आईओआई के अध्यक्ष विश्व मोहन ने कहा, “यह हमारे लिए सच में गर्व का पल है कि हमारे छात्र ऐसे प्लेटफार्म पर अपनी प्रतिभा दिखा सकें। हम इतने बड़े कार्यक्रम के आयोजन के लिए राजस्थान पुलिस को धन्यवाद देते हैं। यह छात्रों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा और उनके लिए और रास्ते खोलेगा।”

पीडब्ल्यू आईओआई की स्थापना पिछले साल की गई थी, जिससे भारतीय सॉफ्टवेयर उद्योग के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों का समाधान किया जा सके। इसे छात्रों को इंडस्ट्री के लिए जरूरी कौशल देकर भविष्य के लिए तैयार करने और प्रोफेशनल्स की मांग और रोजगार योग्यता आपूर्ति के बीच अंतर को खत्म करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है।